न्यू ईयर से पहले दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक, राजधानी में JN.1 का पहला मामला मिलने से हड़कंप!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2031678

न्यू ईयर से पहले दिल्ली में कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक, राजधानी में JN.1 का पहला मामला मिलने से हड़कंप!

COVID 19 JN.1 Sub Variant Case in Delhi: बुधवार को कोविड-19 के 9 नए मामले आने के साथ दिल्ली में 35 से अधिक एक्टिव मरीज हैं. 

Delhi First JN.1 Case

Delhi First JN.1 Case: नए साल पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है. कोरोना के नए वेरिएंट ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए अलर्ट जारी है. इसी बीच देश की राजधानी दिल्ली में भी कोविड-19 के नए वैरिएंट जेएन.1 का पहला मामला सामने आया है. इस बात की जानकारी बुधवार को अधिकारियों ने दी. 

एक अधिकारी के मुताबिक, बुधवार को कोविड-19 के 9 नए मामले आने के साथ दिल्ली में 35 से अधिक एक्टिव मरीज हैं. उन्होंने बताया कि पहले से कई बीमारियों से ग्रसित 28-वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, जिसका प्राथमिक कारण कोविड नहीं था. अधिकारी ने बताया, ‘‘वह व्यक्ति दिल्ली का नहीं था और उसे हाल में एक निजी अस्पताल में भेजा गया था. उसे कई अन्य बीमारियां थीं और जांच में कोविड का पता चला था. व्यक्ति का नमूना जीनोम सीक्वेंसिग के लिए भेजा गया है और रिपोर्ट का इंतजार है.’’ अधिकारी ने बताया कि कई नमूने जीनोम सीक्वेंसिग के लिए भेजे गए थे और उनमें से एक में जेएन.1 वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि भारत में कोविड-19 के 529 नए मामले सामने आए हैं. देशभर में एक्टिव मरीजों की संख्या 4,093 दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में कोविड-19 से कर्नाटक में दो और गुजरात में एक मरीज की मौत हुई है. ठंड और कोरोना वायरस के नए नए वैरिएंट के कारण हाल के दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी आई है. इससे पहले पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक पहुंच गई थी.  

8 दिसंबर को भारत में आया था JN.1 सब वेरिएंट का पहला केस 
बता दें कि JN.1 ओमिक्रॉन सब वेरिएंट BA.86 का वंशज है. JN.1 को 'पिरोला' भी कहा जाता है. भारत में 8 दिसंबर 2023 को केरल के तिरुवनंतपुरम में JN.1 सब वेरिएंट का पहला केस सामने आया था. 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. महिला ने 25 अक्टूबर को सिंगापुर की यात्रा की थी. उसमें इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे. फिलहाल महिला स्वस्थ हो गई है. सब वेरिएंट JN.1 को लेकर कर्नाटक सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है. 15 दिसंबर तक देश में JN.1 के कुल 7 केस सामने आए. 

Durga Shankar Mishra: दुर्गा शंकर मिश्रा का सेवा विस्‍तार तय!, योगी के सबसे भरोसेमंद अफसरों में शुमार हैं UP के मुख्य सचिव

Trending news