Curry leaves Benefits: रोज सुबह बासे मुंह चबा लें ये 3-4 पत्तियां,आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां
Advertisement

Curry leaves Benefits: रोज सुबह बासे मुंह चबा लें ये 3-4 पत्तियां,आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां

Curry leaves Benefits: कड़ी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में होता आ रहा है...औषधीय गुणों से भरपूर करी पत्ता की खास सुगंध और स्वाद के कारण भारतीय खानों में इसे लोकप्रिय सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है...करी पत्ता खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ हेल्थ को बेहतर बनाने में भी कारगर है.

 Curry leaves Benefits: रोज सुबह बासे मुंह चबा लें ये 3-4 पत्तियां,आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां

Curry Leaves Benefits: कढ़ी पत्ते को लोग मीठा नीम (Meetha neem) के रूप में जानते हैं, जो एक बेहद लाभदायक जड़ी-बूटी है.  अंग्रेजी में इसे करी ट्री (Curry tree) कहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम मौरेया कोएनिजी (Murraya koenigii) है.  कड़ी पत्ता एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेद और घरेलू उपचारों में होता आ रहा है. कढ़ी पत्ते में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो कई स्वास्थ्य रोगों का इलाज करने में मदद करते हैं. भारतीय किचन में ये आसानी से मिल जाता है. करी पत्तों का इस्तेमाल मसाले के रूप में भी होता है.  

कड़ी पत्ते में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. करी पत्ता के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी बॉडी को हेल्दी रखते हैं. दक्षिण भारत के व्यंजनों जैसे सांभर, रसम, चटनी आदि में कढ़ी पत्ते का प्रयोग किया जाता है. ये पत्ता हर लिहाज से फायदेमंद होता है, अगर इसे सुबह खाली पेट चबा लें तो इसका फायदा और भी बढ़ जाता है. इस लेख में जानते हैं करी पत्ते को सुबह खाली पेट चबाने के फायेद.

दुरुस्त रहेगा पाचन तंत्र
कड़ी पत्ता हमारी पाचन प्रक्रिया को ठीक रखता है. करी पत्ते से गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर हो जाती है.  खाली पेट करी पत्ता खाने से न सिर्फ पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, बल्कि कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है. कड़ी पत्ता पाचक रसों के स्राव को बढ़ाता है जिससे भोजन पचने में आसानी होती है. इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखता है और कब्ज़ दूर करता है. इसके लिए आप दही या छाछ के साथ भी करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

Cancer Fighting Food: इन छोटे से पत्तों में है कैंसर को रोकने की ताकत, जानें क्या है ये जादूई चीज

आंखों के लिए फायदेमंद 
कड़ी पत्ता पाचन के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. कड़ी पत्ते के नियमित सेवन से आंखों से जुड़ी कई परेशानियां दूर होती हैं. कड़ी पत्ते में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं कड़ी पत्ता आंखों की मांसपेशियों को आराम देता है.

WATCH: कुछ इस तरह पीएम मोदी से मिलीं इटली की पीएम मेलोनी, वीडियो हो गया वायरल

वजन घटाने में मददगार
बहुत कोशिशों के बाद भी आपक वजन कम नहीं हो रहा है तो आप कड़ी पत्ता का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं. करी पत्ता ब्लड शुगर को नियत्रंण में रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है. आपको इसके लिए रोज सुबह तुलसी के पत्तों के साथ करी पत्ते को खाना है. नियमित इसको खाने से आपका वजन कम हो जाएगा. कड़ी पत्ता पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है जिससे भोजन सही ढंग से पचता है और वजन नहीं बढ़ता. कड़ी पत्ते में कैफीन होता है जो चर्बी जलाने में मदद कर सकता है.इसलिए कड़ी पत्ते का नियमित सेवन कर वजन घटाया जा सकता है. 

ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सहायक
कढ़ी पत्ते में कई ऐसे खास्त तत्व पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के रूप में काम करते हैं.  हालांकि, इस पर अभी शोध चल रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इस खास चाय से शुरू करें दिन, कैफीन से बनेगी दूरी मिलेगा सेहत का वरदान

कंगाली का कारण हो सकता है जूते और चप्पल, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र
 

 

 

Trending news