Didi Cafe In UP: यूपी के इन 17 सिटी में खोले जाएंगे दीदी कैफे, महिलाओं को इस तरह मिल पाएंगे रोजगार के मौके
Advertisement

Didi Cafe In UP: यूपी के इन 17 सिटी में खोले जाएंगे दीदी कैफे, महिलाओं को इस तरह मिल पाएंगे रोजगार के मौके

Didi Cafe In UP: यूपी के 17 नगर निगम को दीदी कैफे के लिए चुना गया है जहां पर इस कैफे को खोला जाएगा. इसके लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं. प्रथण चरण में जिन जगहों को चुना गया है वो हैं- अलीगढ़, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, राजधानी लखनऊ के साथ ही कई और शहर.

Didi Cafe

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में महिलाओं को एक बड़ी सौगात दी जिसके तहत ‘दीदी कैफे’ को प्रदेश के 17 नगर निगम वाले शहरों में खोले जाने की बात कही गई थी, इन कैफे की विशेषता ये होगी कि इन्हें महिलाएं संभालेंगी. अब यूपी के इन्हीं चिह्नित 17 नगर निगम वाले शहरों में दीदी कैफे को खोले जाने के लिए तैयारियां तेज की गई हैं. प्रथण चरण में जिन शहरों को चुना गया है वो हैं- अलीगढ़, मथुरा, वृंदावन, अयोध्या के साथ ही राजधानी लखनऊ और अन्य शहर. जहां तक अलीगढ़ की बात है प्रशासन के द्वारा इस संबंध में जगह का चुनाव कर लिया गया है और इसके लिए आगे का प्रॉसेस भी शुरू कर दिया गया है. 

प्रमुख सचिव नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन हैं अमृत अभिजात जिन्होंने दीदी कैफे खोले जाने को लेकर पिछले दिनों ही निर्देश दिए थे. पहले चरण की बात करें तो जिन सिटी को इस कैफे के लिए चुना गया है वो हैं- 
लखनऊ, कानपुर
गाजियाबाद,आगरा
बरेली, मेरठ
मुरादाबाद, सहारनपुर
प्रयागराज, गोरखपुर
वाराणसी, झांसी
फिरोजाबाद, शाहजहांपुर
मथुरा-वृंदावन

दीदी कैफे क्यों शुरू किया जा रहा है
दीदी कैफे शुरू करने का एक लक्ष्य ये है कि शहरी गरीब सहायता समूहों से जो भी महिलाए  जुड़ी हैं उनके लिए रोजगार के मौके मुहैया कराए जा सकें. उचित मूल्य पर और सवच्छ भोजन लोगों को मिल पाए. वाराणसी में चल रहे कैंटीन को देखते हुए और उसके अनुभवों के बाद डूडा से प्रस्ताव तैयार किया गया और फिर उसी प्रस्ताव के बेस पर अब सभी निकायों में इस दीदी कैफे को शुरू किए जाने की जोरोशोरों से तैयारी की जा रही है. 

वाराणसी की तर्ज पर होंगे शुरू
सरकारी कार्यालयों में जो भी दीदी कैफे खोले जाएंगा वहां भोजन का मूल्य कम होगा. वाराणसी को देखकर और अनुभव कर ही इस कैफे को तैयार किया जाएगा. स्वयं सहायता समूह शहर की जो भी महिलाएं जुड़ी हुई है वो इन कैफे को चलाएंगी.  इस संबंध में डूडा अधिकारी कौशल कुमार ने जानकारी दी है कि शहरी आजीविका मिशन के अंतर्गत दीदी कैफे खोलने की तैयारी है जिसके लिए सही जगहों को चुना जाएगा.

और पढ़ें- UP Weather Update: यूपी में 24 घंटे के भीतर होगी झमाझम बारिश, 22 से 26 अगस्त तक का जानिए मौसम का हाल

और पढ़ें- Rashifal 21 August 2023: नागपंचमी पर मेष समेत इन दो राशियों की खुलेगी किस्मत, होगा धन लाभ, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे   

Watch: Seema Haider ने हरी चूड़ियां पहन मनाई हरियाली तीज, सचिन के लिए मांगी ये मन्नत

Trending news