इन वजहों से शरीर के लिए खजाना है जुकिनी, कैंसर से लेकर गर्भवती महिलाओं सभी के लिए है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1786923

इन वजहों से शरीर के लिए खजाना है जुकिनी, कैंसर से लेकर गर्भवती महिलाओं सभी के लिए है फायदेमंद

Zucchini Health Benefits: आज आपको बताते हैं जुकिनी की सब्जी के बारे में. यह सब्जी शरीर के लिए खजाना है. यह सब्जी कैंसर से लेकर गर्भवती महिलाओं सभी के लिए फायदेमंद है. 

Zucchini  (File Photo)

Health benefits of Zucchini: शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए सब्जियां अहम भूमिका निभाती हैं. पोषण से भरपूर हरी सब्जियां व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करती हैं. आज हम आपको बताते हैं जुकिनी की सब्जी के बारे में. जितना अलग इसका नाम है उतने ही अलग इसके गुण. यह सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसीलिए यह शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाती है. यह सब्जी ह्रदय, आंखों के संबंधित बीमारी, कॉलेस्ट्रॉल, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार होती है. 

जानकारी के मुताबिक जुकिनी का वैज्ञानिक नाम क्युकरबिटा पेपो (Cucurbita Pepo) है. इसके साथ ही कई जगहों पर इसे कोर्टगेट (Courgette) के नाम से भी जाना जाता है. गर्मियों के मौसम में पाई जाने वाली यह सब्जी जो कद्दू और स्क्वॉश के परिवार से संबंध रखती है. इस सब्जी में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्वों पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, सी, के, फाइबर, पोटैशियम होते हैं. यह सब्जी इम्यूनिटी बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत करने, कैंसर, पेट, अस्थमा संबंधी बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करती है. 

कोहनी के काले धब्बों से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, कालापन दूर करने के बेजोड़ उपाय

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए भी जुकिनी की सब्जी फायदेमंद होती है. इसमें फाइबर होता है, जो प्रेंग्नेट महिलाओं को कब्ज की परेशानी से बचाता है. मस्तिष्क के लिए यह सब्जी फायदेमंद होती है. इसमें मैंगनीज होता है जो तंत्रिका तंत्र के लिए फायदेमंद होता है. जुकिनी खरीदते समय आपको सिर्फ चमकीले छिलके वाली और वजनदार जुकीनी ही खरीदनी चाहिए. इसके साथ ही आपको बता दें कि कुछ जुकिनी कड़वी होती है, इनके सेवन से आपको चाहिए, क्योंकि यह पेट में ऐंठन और दस्त की समस्या पैदा कर सकती है. 

हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video

 

Trending news