Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2260346
photoDetails0hindi

कानपुर का चमत्कारी मंदिर, जो मौसम विभाग से पहले कर देता है मानसून की भविष्यवाणी

चिलचिलाती, झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है, ऐसे में हर किसी के जहन में बस एक सवाल उठ रहा है मानसूब कब आएगा और कब इस भंयकर गर्मी से राहत मिलेगी.  तो आपकों बता दें कि मानसून की भविष्यवाणी के लिए प्रसिद्ध कानपुर के घाटमपुर का प्राचीन जगन्नाथ मंदिर फिर चर्चा में है.

मानसून की भविष्यवाणी करने वाला मंदिर

1/9
मानसून की भविष्यवाणी करने वाला मंदिर

कानपुर में घाटमपुर के भीतरगांव विकासखंड के बेहटा बुजुर्ग गांव का भगवान जगन्नाथ का प्राचीन मंदिर मानसून की भविष्यवाणी के लिए विख्यात है.  इस मंदिर को मानसून की भविष्यवाणी करने वाला मंदिर भी कहा जाता है. 

मंदिर की गुंबद का चमत्कारी पत्थर!

2/9
मंदिर की गुंबद का चमत्कारी पत्थर!

मंदिर की गुंबद में लगा एक पत्थर मानसून के महीने भर पहले बारिश के संकेत देने लगता है. अभी यह पत्थर गीला सा दिखने लगा है. लेकिन इस पर बूंदें नहीं बनी है. बूंदों के आकार को देखकर ही मंदिर के महंत मानसून कैसा रहेगा इसकी भविष्यवाणी करते हैं. 

मंदिर का रथनुमा आकार

3/9
मंदिर का रथनुमा आकार

देश-विदेश में मानसून मंदिर के नाम से विख्यात इस मंदिर के गर्भगृह में भगवान जगन्नाथ, बलदाऊ और बहन सुभद्रा की काले पत्थर से मूर्तियां स्थापित हैं. मुख्य मंदिर की बाहर से दिखने वाली आकृति रथनुमा आकार की है. जो 12 खंभों पर बना हुआ है. 

मंदिर का भव्य शिखर

4/9
मंदिर का भव्य शिखर

मंदिर के शिखर पर अष्टधातु से बना भगवान विष्णु का चक्र लगा है. इसके अलावा मंदिर के गुंबद में चक्र के अलावा गुंबद पर चक्र के चारों तरफ मोर की आकृतियां बनी हैं. मंदिर की दीवारें लगभग 14 फीट ऊंची हैं. 

गर्मी में गीला बरसात में सूखा

5/9
गर्मी में गीला बरसात में सूखा

इस मंदिर में मानसून से पहले पानी टपकता है लेकिन मानसून के दौरान एक बूंद भी पानी का न टपकना किसी चमत्कार से कम नहीं है. देश-विदेश से आने वाले वैज्ञानिक भी इस गुत्थी को सुलझा नहीं पाए हैं. 

मानसून आने में कितना समय

6/9
मानसून आने में कितना समय

मंदिर के पुजारी कुड़हवा प्रसाद शुक्ला कहते हैं कि अभी मानसून की भविष्यवाणी करने में एक सप्ताह लगेगा, क्योंकि मंदिर का पत्थर अभी ठीक से भीगा नहीं है.

मानसून का क्या है संकेत

7/9
मानसून का क्या है संकेत

मानसून के आने से लगभग 20 दिन पहले मंदिर की गुंबद में लगा पत्थर बड़ी -बड़ी बूंदों के साथ टपकने लगता है लेकिन हैरानी की बात यह है कि जब मानसून आता है तो यह पत्थर पूरी तरह से सूख जाता है. 

 

कानपुर में तापमान

8/9
कानपुर में तापमान

बता दें कि पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी के साथ कानपुर में भी बीते रोज 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में जल्द ही कोई राहत नहीं मिलने वाली है. गर्म हवाओं यानी लू का प्रकोप जारी रहेगा.

DISCLAIMER

9/9
DISCLAIMER

यह खबर सिर्फ धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित है. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zee UPUK किसी भी तरह की मान्यता और धारणा की पुष्टि नहीं करता है.