Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, खून रहेगा हमेशा गर्म
Advertisement

Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन, खून रहेगा हमेशा गर्म

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य का ध्यान करने के लिए खान- पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी परेशानी हो सकती है. यहां बताई जा रही चीजों को खाने में शामिल करने से शरीर को गर्म और स्वस्थ रखने में मदद मिलती हैं.... 

 

Winter Health Tips

Winter Health Tips: सर्दियों में शरीर का गर्म रखने के लिए खाने- पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शरीर को गर्म रखने के साथ- साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करना बहुत जरूरी है. जानिए उन चीजों के बारे में जो शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं और बीमार होने से बचाती हैं. 

वेजिटेबल सूप 
गर्म पेय पदार्थ सर्दियों में सबसे अच्छा विकल्प है. सर्दियों में अक्सर ठंड के खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां हो जाती है. सर्दी जुकाम होने पर एक कटोरी गर्म सूप काफी राहत देता है, अगर आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना है तो आप अपनी डाइट में  एक कटोरी पौष्टिक गर्म सूप शामिल कर सकते हैं. लहसुन, अदरक और काली मिर्च के साथ मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल करके आप एक हेल्दी सूप घर पर बना कर पी सकते हैं. 

हल्दी वाला दूध
भारत विविधताओं का देश है. आए दिन यहां का मौसम बदल जाता है. बदलते मौसम के कारण कई सारी बीमारियां इस साथ हो जाती हैं. इसलिए मौसम बदलने के साथ अपने खान-पान में भी जरूरी चेंजेज कर लेना चाहिए ताकि आपके शरीर का इम्यून सिस्टम मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार रहे. ठंड के मौसम में हल्दी दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सर्दी जुकाम नहीं होता साथ ही इसे डाइट में शामिल में शामिल करने से कड़ाके की ठंड से बचने में मदद मिलती है. 

According To Astrology: आर्थिक तंगी को दूर कर देती है ये चमत्कारी चीजें, बरसती है मां लक्ष्मी की कृपा

ड्राई फ्रूट्स 
सर्दी उत्तर भारत का मौसम बहुत ठंडा हो जाता है. इस मौसम में शरीर को बाहर के साथ अंदर से भी गर्म रखने की जरूरत होती है. इस ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स की मदद ली जा सकती है.  बादाम, छुहारे, अखरोट, काजू आदि को जरूर अपनी डाइट में शामिल कर लें. ड्राई फ्रूट्स में मिनरल्स प्रोटीन और विटामिन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी मदद से इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. 

अंडे 
अंडो को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. जो लोग अंडे खाते हैं उनके लिए सर्दियों में रोजाना दो अंडे खाकर आप अपनी प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि रोजाना सुबह नाश्ते में अंडे को शामिल करना फायदेमंद है क्योंकि ये हमारे शरीर में कैस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है और आंखों के लिए भी अंडो का सेवन फायदेमंद है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news