तले-भुने मखाने व्रत में नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे, मखाना खाने का तुरंत बदलें तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1789599

तले-भुने मखाने व्रत में नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे, मखाना खाने का तुरंत बदलें तरीका

Makhana Health benefits: मखाना खाने में जितना सॉफ्ट होता है पचाने में उतना ही कठिन होता है. अधिक मात्रा में मखाना खाना पथरी और डायरिया के मरीजों के लिए मुसीबत बन सकता है. 

Makhana (File Photo)

Makhane se Hone Wale Fayde aur Nuksan: मखाना शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही ज्यादा नुकसानदायक भी होता है. अगर आप हद से ज्यादा मखाने खाते हैं तो आज से ही छोड़ दीजिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में कई सारी बीमारियां हो सकती हैं. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अक्सर लोग व्रत, शाम के स्नैक्स में मखाने खाते हैं, जिन लोगों को यह पता है कितनी मात्रा में मखाने खाने हैं उनके लिए कोई बात नहीं, लेकिन जिन्हें नहीं पता उनके लिए यह जानना बेहद जरूरी है. 

आइए जानते हैं ज्यादा मात्रा में मखाने क्यों नहीं खाना चाहिए?

मखाने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. साथ ही इसमें मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थियामिन, प्रोटीन और फास्फोरस जैसे तमाम गुण भरपूर होते हैं, लेकिन सोडियम कम मात्रा में होता है. इसलिए कहा जाता है मखाने खाने के जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं. खासकर जिन लोगों को पेट की दिक्कत रहती है. पेट साफ नहीं होता है, उन लोगों को फाइबर युक्त मखाना पचाने में कई तरह की दिक्कत हो सकती है.

अगर आपका पेट कमजोर है 

आपको किसी भी चीज को पचाने में खासा दिक्कत होती है, तो आपको मखाना खाने से बचना चाहिए. मखाना पेट के लिए काफी भारी होता है. मखाने में जो फाइबर होता है उसे पचाने के लिए पेट को ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. जब आप इसे खाते हैं तो यह पेट के पानी को धीरे-धीरे सोखने लगता है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसे खाना पेट के लिए ठीक नहीं. इससे आपको परेशानी हो सकती है. साथ ही पेट दर्द और ब्लोटिंग की दिक्कत भी शुरू हो सकती है. इसलिए जिन्हें कोई भी चीज पचाने में दिक्कत होती है उन्हें मखाना कम खाना चाहिए या नहीं खाना चाहिए.

पथरी के मरीज न खाएं

अगर आपको किडनी में स्टोन की शिकायत है तो आपको मखाना नहीं खाना चाहिए. दरअसल, किडनी में स्टोन शरीर में कैल्शियम बढ़ने के कारण होती है. ऐसे में अगर आप कैल्शियम से भरपूर मखाने खाते हैं तो यह खतरनाक रूप से ट्रिगर कर सकता है. इसलिए किडनी में स्टोन की शिकायत है तो मखाना खाने से बचें.

डायरिया में भूल से भी न खाएं

डायरिया में मखाना खाना खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि मखाना फाइबर से भरपूर है, जो डायरिया को बढ़ावा दे सकता है.

इन वजहों से शरीर के लिए खजाना है जुकिनी, कैंसर से लेकर गर्भवती महिलाओं सभी के लिए है फायदेमंद

घी में मखाना भूनकर न खाएं

घी में मखाना भूनकर खाने से डायबिटीज और पेट की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए काफी नुकसानदायक है, क्योंकि घी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और मखाना में फाइबर पाया जाता है. ऐसे में इसे साथ में पचाना मुश्किल हो सकता है.

Viral CCTV Video: कृष मूवी से हुआ मोटिवेट, कक्षा 3 के छात्र ने लगा दी स्कूल बिल्डिंग छलांग, सामने आया Video

 

Trending news