Alcohol Side Effect: शराब के साथ चखना और सिगरेट पीने वाले हो जाएं सावधान, रिसर्च में हुआ डराने वाला खुलासा!
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1828670

Alcohol Side Effect: शराब के साथ चखना और सिगरेट पीने वाले हो जाएं सावधान, रिसर्च में हुआ डराने वाला खुलासा!

GSVM Dr. S.K Gautam Research: शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों को लेकर एक रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ है. कानपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने अपने रिसर्च में बताया कि शराब और धूम्रपान करने वाले लोगों सबसे ज्यादा पाइल्स का शिकार बनते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Piles Due to Alcohol and Smoking

Piles Due to Alcohol and Smoking: कानपुर/प्रभात अवस्थी:  वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक होता ही है, लेकिन अगर आप सिर्फ चखने के साथ एल्कोहॉल पीते हैं और सिगरेट का अधिक सेवन करते हैं, तो यह आदत आपको बड़ी समस्या में डाल सकती है. ऐसा कानपुर मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर की रिसर्च में खुलासा हुआ है. डॉ. एसके गौतम ने बताया कि रिसर्च के मुताबिक, अधिक स्मोकिंग और शराब का सेवन करने वाले 50% लोगों में बवासीर (Piles) की बीमारी हो रही है. उनके अंदर यह बीमारी बहुत ही कम समय में एक बड़ा रूप ले लेती है. 

शराब पीने वालों में होती है खून की कमी
GSVM के एस. के. गौतम ने बताया कि स्मोकिंग और शराब का सेवन करने वाले लोगों को हाई प्रोटीन की जरूरत होती है. लोग वेस्टर्न कल्चर अपना रहे हैं, लेकिन खाने का ध्यान नहीं दे रहे हैं. शराब पीने के साथ कुछ पौष्टिक नहीं खाते हैं. इस कारण पाइल्स जैसी बीमारियां अब लोगों में तेजी से बढ़ रही हैं. उन्होंने बताया कि इन दोनों ओपीडी में सबसे ज्यादा पाइल्स के वह पेशेंट आ रहे हैं, जो शराब और सिगरेट का सेवन करते हैं. इन मरीजों में खून की कमी की शिकायत आती है. यह मरीज इलाज में लापरवाही बरतते हैं. जिसके चलते ऑपरेशन तक की नौबत आ जाती है. डॉक्टर ने बताया कि यह जरूरी नहीं है कि ऑपरेशन के बाद यह ठीक हो जाए. यह मर्ज दोबारा भी उभर सकता है. 

डॉक्टर गौतम ने बताया कि शराब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इसके बाद पेट में कब्ज बनने लगता है. मरीज को मल त्यागने में काफी समस्या होती है, जो आगे चलकर पाइल्स का रूप ले लेती है. इसी तरह सिगरेट का सेवन करने वालों के पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. पाइल्स के रोगी अगर धूम्रपान करते हैं तो उन्हें गुदा से रक्त स्राव की समस्या होने लगती है. अगर दवा चलने के साथ-साथ मरीज सिगरेट भी पी रहा है तो इससे समस्या और बढ़ जाती है.  

जंक फूड के चलते भी होती है पाइल्स की समस्या
डॉक्टर ने बताया कि पाइल्स की बीमारी के पीछे एक और बड़ा कारण है. दरअसल, आजकल लोग फास्ट फूड और जंक फूड का ज्यादा सेवन करते हैं. बाहर प्रयोग किए जाने वाला ऑयल पेट को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. यह तेल आपके पेट में पहुंचने के बाद पाचन तंत्र को खराब करता है, जिसके कारण फिर पाइल्स की समस्या उत्पन्न होने लगती है. डॉ. गौतम ने कहा कि लोगों को तली भुनी चीजों से दूरी बनाकर रहना चाहिए. 

UP Weather Alert: यूपी के इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, 17 से 22 अगस्त तक ऐसा रहने वाला है प्रदेश का हाल

Prayagraj: माफिया अतीक के बेटों अली और उमर की रिमांड लेगी पुलिस, मांगी थी 5 करोड़ की रंगदारी

Watch: स्ट्रीट फूड में यही होती है सीक्रेट स्पाइस? क्या वीडियो देखने के बाद खा पाएंगे बाहर का खाना...

Trending news