Healthy Foods For Eyes: आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार तो आज से ही शुरू कर दें इन फूड्स का सेवन!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1781118

Healthy Foods For Eyes: आंखों की रोशनी रखनी है बरकरार तो आज से ही शुरू कर दें इन फूड्स का सेवन!

आज के समय में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल ज्यादा ही बढ़ गया है. लोगों को घंटों स्क्रीन के सामने गुजारने होते हैं, ऐसे में यह उनकी आंखों की हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती है.

सांकेतिक फोटो.

Healthy Foods For Eyes: आज के समय में कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल जैसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल ज्यादा ही बढ़ गया है. लोगों को घंटों स्क्रीन के सामने गुजारने होते हैं, ऐसे में यह उनकी आंखों की हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती है. आइए जानते  हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं.  

हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक, केल और अन्य पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. ये पोषक तत्व मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

गाजर
गाजर का सेवन हम सलाद और सब्जी में करते हैं, इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में परिवर्तित करता है. विटामिन ए अच्छी रोशनी के लिए आवश्यक है और विटामिन ए का निम्न स्तर रतौंधी से जुड़ा हुआ है. 

खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल, साथ ही स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी विटामिन सी से भरपूर होते हैं. विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है और रक्त के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

मछली
वसायुक्त मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतर स्रोत हैं. ये स्वस्थ वसा आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. 

मेवे और बीज
बादाम, अखरोट, अलसी के बीज और चिया बीज विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आंखों की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है.

फलियां- दाल, छोले और राजमा में बायोफ्लेवोनॉइड्स और जिंक से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व आंखों की हेल्थ के लिए लाभकारी माने जाते हैं. 

अंडे
अंडे विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, जिनमें विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और जिंक शामिल हैं.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम (Zee UPUK) कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Trending news