Cholesterol Symptoms : शरीर में दिखने लगे ये 5 निशान तो समझ लें कोलेस्ट्रॉल हो रहा है जानलेवा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1800231

Cholesterol Symptoms : शरीर में दिखने लगे ये 5 निशान तो समझ लें कोलेस्ट्रॉल हो रहा है जानलेवा

Cholesterol Symptoms :  कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से बड़ी उम्र ही नहीं 25 से 30 साल के युवा भी हार्ट से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. लेकिन यदि समय रहते आप कुछ लक्षणों की पहचान कर लें तो कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं.

Cholesterol Symptoms : शरीर में दिखने लगे ये 5 निशान तो समझ लें कोलेस्ट्रॉल हो रहा है जानलेवा

Cholesterol Symptoms : हाई कोलेस्ट्रॉल या हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया एक ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम है, जिसके लक्षण भले ही ज्यादा स्पष्ट और दर्दनाक ना हों, लेकिन इसकी वजह से आपको हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से उच्च रक्तचाप और हार्ट से जुड़ी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं. ऐसे में शरीर में दिख रहे हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को गंभीरता से लेकर इसे कंट्रोल करने के उपायों पर ध्यान देना जरूरी है.

1. छाती में दर्द
हाई कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर बॉडी में कुछ जटिलताएं दिखने लगती हैं. इसमें छाती में दर्द होता है क्योंकि ब्लड सप्लाई धमनियों तक सही से नहीं हो पाता है. इसलिए एंजाइना या पेन होता है.
 
2. हाथ और पैरों में सुन्नापन

ब्लड फ्लो कम होने से हाथ-पैर में सुन्नापन होने लगता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ और पैरों में खून की सप्लाई कम होने लगती है. इससे नसों का रंग बदलने लगता है. इसके अलावा काफी दर्द भी होता है.

3. स्किन में रैशेज
जैसे ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होगा, स्किन में इसके संकेत दिखने लगेंगे. इससे स्किन पर रैशेज उभरने लगेंगे. इससे आपकी आंखों के नीचे, बैक में, पैर में और हथेली में उभार दिखने लगते हैं.

4. नाखून खराब होना
खून के आसानी से फ्लो न होने से नाखून बहुत जल्दी प्रभावित होने लगते हैं. नाखून कठोर होते हैं, वहां की कोशिकाओं तक ब्लड पहुंचने में ब्लड के अच्छे फ्लो की जरूरत होती है, जो कि नहीं होता, इसलिए नाखून खराब होने लगते हैं.

5.आंखों के आसपास पीले धब्बे

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आंखों के आसपास पीले धब्बे बनने लगते हैं. इसे जेंथेप्लाज्मा पलपेब्रारम (एक्सपी) कहते हैं. हालांकि यह सब लक्षण कोलेस्ट्रॉल के बहुत बढ़ने पर दिखते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch Astro Remedies: अगर बेवजह के शत्रुओं ने कर दिया है आपका जीना दुश्वार, तो ज्योतिष के उपाय करेंगे बेड़ा पार

Trending news