प्रोटीन से भरपूर होता है ये छोटा सा बीज, महिलाओं को मिलती है गज‍ब की ताकत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1819239

प्रोटीन से भरपूर होता है ये छोटा सा बीज, महिलाओं को मिलती है गज‍ब की ताकत

Benefits Of Hemp Seeds : अक्‍सर महिलाएं अपने सेहत का ध्‍यान देना भूल जाती हैं. ऐसे में कई बार वह बीमार पड़ जाती हैं. इसके लिए उन्‍हें अच्‍छे खानपान की जरूरत होती है. हेंप सीड महिलाओं के लिए पावरहाउस साबित हो सकता है. तो आइये जानते हैं हेंप सीड का सेवन करने से महिलाओं को क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं.   

Benefits Of Hemp Seeds

Benefits Of Hemp Seeds : काम के बोझ के चलते अक्‍सर महिलाएं अपने सेहत का ध्‍यान देना भूल जाती हैं. ऐसे में कई बार वह बीमार पड़ जाती हैं. इसके लिए उन्‍हें अच्‍छे खानपान की जरूरत होती है. हेंप सीड महिलाओं के लिए पावरहाउस साबित हो सकता है. तो आइये जानते हैं हेंप सीड का सेवन करने से महिलाओं को क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं.   

त्‍वचा को बनाए रखता है हेल्‍दी 
हेंप सीड यानि भांग के बीज में गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) पाया जाता है, जो खास तरह के ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर होता है. यह शरीर में किसी भी तरह के सूजन को कम करता है. साथ ही त्वचा को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. 

कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करता है 
विशेषज्ञों के मुताबिक, भांग के बीज में ओमेगा -3 फैट और गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) होने की वजह से यह शरीर में किसी तरह के सूजन को कम करने में मदद करता है. इससे कैंसर जैसी बीमारियां दूर रह सकती हैं. इसके अलावा यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करते हैं. 

पेट संबंधी बीमारियों के लिए रामबाण 
भांग के बीज में एमाइलेज और लाइपेज जैसे एंजाइम होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट और वसा को तोड़कर पाचन को बेहतर बनाते हैं. ये एंजाइम पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं. भांग के बीज का सेवन करने से पेट संबंधी पुरानी बीमारियां भी ठीक हो जाएंगी. 

वजन कम करने में मददगार 
वहीं, अगर बार-बार भूख लग रही है तो भांग के बीज का सेवन करने से भूख कम हो जाती है. भांग के बीज में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है. पेट को देर तक भरा रखने में मदद करता है. इसकी मदद से वजन कम किया जा सकता है. मोटापा के शिकार लोगों को वजन कम करने में मदद करता है.  

Watch: यूपी के इस गांव में बेअसर है सांप का जहर, खिलौनों की तरह सांपों से खेलते हैं बच्चे और बड़े

Trending news