Snake Bite Do's and Dont's: सांप के काटने पर कभी ना करें ये काम, इन घरेलू उपायों से बच सकती है जान
Advertisement

Snake Bite Do's and Dont's: सांप के काटने पर कभी ना करें ये काम, इन घरेलू उपायों से बच सकती है जान

Snake Bite Home Remedies: सांप को सबसे खतरनाक जानवर की श्रेणी में रखा जाता है. कई सांप इतने जहरीले होते हैं कि इनके काटने से तुरंत इंसान की मौत हो जाती है. यहां आगे ऐसी जानकारी दी गई है जिससे सांप के काटे इंसान की जान बचाने में मदद मिलती है......

 

Snake Bite Home Remedies

Snake Bite: उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से अक्सर सांप के काटने की घटनाएं सामने आती हैं. ग्रामीण भारत में अक्सर इस प्रकार की खबरें आती हैं. सांप को बहुत ही खतरनाक जंतु माना जाता है. सांप कई प्रकार की प्रजाती के होते हैं. इनमें से कुछ भयंकर विषैले और कुछ कम विषैले होते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में सांप का काटना आम बात है. एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर वर्ष सांप के काटने से 50 हजार के अधिक लोगों की मौत होती है. एक्सपर्ट का मानना है कि सांप के काटने पर अगर पीड़ित को समय पर सही उपचार नहीं मिला तो जान भी जा सकती है. अगर तुरंत कुछ इलाज मिल जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है. सांप के काटने पर अक्सर लोग घबरा जाते हैं और क्या करें- क्या ना करें के चक्कर में फंस जाते हैं. 

सांप के काटने पर क्या होता है. 
सांप जब काटता है तो उसके जहरीले दांतों का जहर मांस के अंदर घुस जाता है, वही जहर धीरे- धीरे खून के माध्यम से पूरे शरीर में फैल जाता है. ऐसा माना जाता है कि सांप के जहर को पूरे शरीर में फैलने के लिए 3 घंटे का समय लग जाता है. यही वो समय है जब मरीज की जान बचाई जा सकती है. आगे जानते हैं कैसे सांप के जहर को खत्म किया जा सकता है. 

इस खबर को पढ़ें- सांप काटने पर घर बैठे इलाज, बस डायल करें ये हेल्पलाइन नंबर, मुआवजा भी मिलेगा

सांप के काटने का प्राथमिक उपचार
WHO के अनुसार  अगर किसी को सांप काट ले तो पीड़ित को तुरंत उस स्थान से किसी और स्थान पर ले जाएं, और सांप अब भी आस-पास है तो उसे डंडे की मदद से दूर भगा दें. 

सबसे पहले आस- पास के हॉस्पिटल का पता करें, उसके बाद शरीर के काटे हुए भाग को चारों ओर या शरीर में कई भी कुछ भी सामान है जैसे- छल्ले, पायल, कंगन, कडा या अंगूठी निकाल दें. क्योंकि सूजन आने पर ये चीजें नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

जिसको सांप ने काटा है उसका हौसला बढ़ाते रहे. कई बार ऐसा भी सांप काट लेता है जो विषैला ना हो. इसलिए घबराहट से बचना है. 

पीड़ित को हौसला दें कि कुछ नहीं होगा. व्यक्ति को स्थिर करें. और तुरंत किसी वाहन की मदद से सबसे पास के अस्पताल जाएं. 

पारंपरिक चिकित्सा विधियों, झाड़- फूक और अन्य किसी असुरक्षित रुपों से बचें. 

अधिक दर्द होने पर पेरासिटामोल गोली का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अगर पीड़ित को उल्टी हो तो घबराएं नहीं. सांप के काटने पर ऐसा संभव है.

15400 हेल्पलाइन नंबर 
15400 हेल्पलाइन नंबर पर सर्पदंश से प्रभावित व्यक्ति या समुदाय को तत्काल सहायता, मार्गदर्शन एवं सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा. इस पहल का लक्ष्य चिकित्सा देखभाल शीघ्र मुहैया कराया तथा आम लोगों के बीच इस बारे में सूचनाओं का प्रसार करना है. पांच राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों-पुडुचेरी, मध्यप्रदेश, असम, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है. 

सांप के काटने पर घरेलू उपाय
जिस स्थान पर सांप ने काटा हो, प्रभावित हिस्से पर दो दांतों के निशान दिखाई पड़ते हैं. 
सबसे पहले किसी इंजेक्शन की मदद से जहर बाहर निकालें. ध्यान रखें इंजेक्शन में सुई ना लगी हो. जहां पर दांतों के निशान दिखाई दे उस स्थान से इंजेक्शन की मदद से जहर बाहर निकाल दें. ऐसा करने के जहर काफी हद तक बाहर निकल जाएगा. 

कोशिश करें कि पीड़ित जल्द से जल्द उलटी हो जाए. उल्टी करवाने के लिए आप तुरंत थोड़ा घी खिलाकर उल्टी करवा सकते हैं. पीड़ित तो अधिक- अधिक गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी करवा लें. ऐसा करने से सांप के जहर का असर कम हो जाएगा. 

कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगा दें जहां पर सांप ने काटा है. थोड़ा सा लहसून पीसकर उसमें शहद मिला लें और उस स्थान पर लगा दें. ऐसा करने से भी सांप के जहर का असर कम हो जाता है. 

यहां दिए गए सभी उपाय घरेलू हैं आप इन पर निर्भर ना रहें. इनसे जहर कम हो सकता है लेकिन सिर्फ इनका भोरसा नहीं किया जा सकता. मरीज को तुरंत किसी पास के अस्पताल लेकर जाएं.

Trending news