Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी? तारीख के साथ जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1985470

Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी? तारीख के साथ जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

Vivah Panchami 2023: पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष मास (अगहन) के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी (Vivah Panchami) मनाई जाती है. इस दिन को भगवान राम और माता सीता के विवाहोत्सव के रूप में मनाते हैं. 

प्रतीकात्मक फोटो

Vivah Panchami 2023: हर साल मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन 'विवाह पंचमी' का त्योहार मनाया जाता है.  हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसारमर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और मां सीता का इसी दिन विवाह हुआ. इसलिए विवाह पंचमी को भगवान राम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 17 दिसंबर 2023 को पड़ रही है. इस पावन मौके पर पूरे विधि विधान से श्रीराम और माता सीता की पूजा की जाती है. आइए इस लेख में जानते हैं कि विवाह पंचमी कब है और इसका शुभ मुहूर्त क्या है.

2024 में इन 5 राशियों  की शनिदेव कर देंगे नाम में दाम, भूलकर भी न करें ये गलतियां

कब है विवाह पंचमी?
17 दिसंबर 2023

विवाह पंचमी के मौके पर मंदिरों में भव्य आयोजन किए जाते हैं. इसके साथ ही लोग घरों में भी पूजा-पाठ का आयोजन भी कराते हैं. धर्म मान्यताओं के मुताबिक इस दिन विवाह नहीं किया जाता है, इसे अशुभ माना जाता है. आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि पर्व का नाम विवाह पंचमी है और इस दिन शादी-व्याह करना अशुभ होता है क्यों....आइए इस इसी कड़ी में जानते हैं आखिर क्यों इस दिन विवाह नहीं किए जाते हैं.

Makar Sankranti 2024: साल 2024 में कब है मकर संक्रांति, 14 या 15 जनवरी का नहीं होगा कनफ्यूजन, नोट कर लें डेट और शुभ मुहूर्त

विवाह पंचमी 2023 मुहूर्त (Vivah Panchami 2023 Muhurat)

विवाह पंचमी का उत्सव 
17 दिसंबर 2023, दिन रविवार 

विवाह पंचमी तिथि 
16 दिसंबर 2023, शनिवार को शाम 8:00 मिनट पर शुरू.

विवाह पंचमी तिथि
17 दिसंबर 2023, रविवार शाम 5:33 पर खत्म.

इस दिन हुआ था श्रीराम और माता सीता का विवाह

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम और माता सीता का इस दिन विवाह हुआ.इससे वैवाहिक जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं. हालांकि इस तिथि पर किसी का भी विवाह नहीं करना चाहिए, इस तिथि पर विवाह करना शुभ नहीं माना जाता है. 

विवाह पंचमी का महत्व 
विवाह पंचमी पर सीता-राम के मंदिरों में भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है. इस दिन को भगवान श्रीराम और माता सीता के विवाह की वर्षगांठ का उत्सव मनाया जाता है. अयोध्या में इस तिथि पर लोग खूब सारे आयोजन करते हैं.  ऐसा कहा जाता है कि संत तुलसीदास ने इस दिन ही रामचरितमानस रचना पूरी की थी. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पूजन अनुष्ठान से दांपत्य जीवन में प्रसन्नता फैलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Guru Margi 2023: साल के आखिरी दिन मेष राशि में मार्गी होंगे गुरु, इन 5 राशियों के न्यू ईयर 2024 में शुरू हो जाएंगे अच्छे दिन

Shani Gochar 2024: साल 2024 में शनिदेव ला रहे खुशियों की सौगात, इन 3 राशियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Dev Deepawali 2023 Upay: आपकी तिजोरी पर कुंडली मारकर बैठ जाएंगे कुबेर, देव दीपावली पर कर लें ये अचूक उपाय

Watch: भगवान राम और सीता को सोने का मुकुट और आभूषण पहनाएंगे सीएम योगी, देखें कितने सुंदर और अलौकिक हैं आभूषण

 

 

 

 

Trending news