Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी करेंगी ‘अमृत’ की वर्षा! जरूर करें धन संबंधी ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1892674

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी करेंगी ‘अमृत’ की वर्षा! जरूर करें धन संबंधी ये अचूक उपाय

Sharad Purnima 2023: मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी अमृत की वर्षा करती हैं. अगर इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है.

Sharad Purnima

Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा का सनातन धर्म में विशेष महत्व है. आश्विन मास की पूर्णिमा तिथि को शरद पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है. इसके अलावा शरद पूर्णिमा का एक नाम कोजागरी पूर्णिमा भी है. कहा जाता है कि शरद पूर्णिमा की तिथि पर 16 कलाओं से चंद्रमा परिपूर्ण होता है. वहीं इस तिथि को लेकर पौराणिक मान्यता की बात करें तो इस दिन आकाश से अमृत की बारिश होती है ऐसे में लोग इस दिन खीर बनाकर रात को खुले आकाश के नीचे रखते हैं तब उस खीर का सेवन करते हैं. 

ध्यान देने वाली बात है कि शरद पूर्णिमा के दिन अगर कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो धन संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाया जा सकता है. शरद पूर्णिमा कब है और पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है साथ ही इस कौन से उपाय किए जाएं, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. 

शरद पूर्णिमा 2023 के दिन शुभ मुहूर्त
अक्टूबर 28, 2023 को सुबह 04:17 बजे पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ हो रही है.
अक्टूबर 29, 2023 को सुबह 01:53 बजे पूर्णिमा तिथि समाप्त हो रही है.
शाम के 05:47 बजे शरद पूर्णिमा के दिन चन्द्रोदय.
अक्टूबर 28, 2023 (शनिवार) शरद पूर्णिमा 2023 की तिथि होगी. 

उपाय 
कर्ज से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय
शरद पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की विशेष पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. कर्ज मुक्ति पूर्णिमा के तौर पर भी शरद पूर्णिमा को जाना जाता है. इस दिन लक्ष्मी जी की सच्चे मन से आराधना करने से कर्जों से मुक्ति मिलती है. 

मनोकामना पूर्ति उपाय
शरद पूर्णिमा पर सूर्यास्त के बाद देवी लक्ष्मी की पूजा करें. विशेष रूप से इस दिन लाल फूल,श्रृंगार सामग्री माता लक्ष्मी को चढ़ाएं. कमलगटे की माला से माता लक्ष्मी के लिए अर्पित मंत्रों के जाप करें, इससे मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. 

धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
शरद पूर्णिमा की रात को पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजा कर लेने के बाद घर के मुख्य दरवाजे एक दीया जरूर चलाएं. ध्यान रहे कि ये दीया चौमुखा होना चाहिए. इस उपाय से धन-सम्मदा और सुख-वैभव का आशीर्वाद मिलता है.

भरी रहेगी तिजोरी
शरद पूर्णिमा पर जब भी पूजा करें ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी की पूजा के लिए जो भी सामग्री हो उसमें सुपारी जरूर रखें. मां लक्ष्मी को सुपारी प्रिय है ऐसे में पूजा के बाद सुपारी को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. धन की कमी नहीं होगी.

और पढ़ें- Nazar Dosh: बच्चों को काला टीका लगाना सही या गलत? जानिए इसका नजर से क्या है लेनादेना

Watch:'मम्मी मुझे पीटती हैं जान से मारने की धमकी देती हैं'....छोटे बच्चे की पुलिस से गुहार का वीडियो वायरल

Trending news