कुंडली में शनि ग्रह के कमजोर होने पर आती हैं ये 5 परेशानियां, कुंडली में लग जाता है दोष
Advertisement

कुंडली में शनि ग्रह के कमजोर होने पर आती हैं ये 5 परेशानियां, कुंडली में लग जाता है दोष

Shani in kundli: जब भी शनि व्यक्ति के लिए खराब होता है तो उसे तमाम तरह की चुनौतियों के साथ-साथ कुछ नए अवसरों की भी प्राप्ति होती है... ऐसी मान्यता है कि जो लोग गरीब और असहाय को परेशान करते हैं उन्हें शनिदेव के कोप का शिकार करना पड़ता है...

प्रतीकात्मक फोटो

Shani in kundli: ज्योतिष शास्त्र में सभी ग्रहों की बहुत महत्व बताया गया है. नव ग्रहों में शनि ग्रह एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है. ये ग्रह व्यक्ति के जीवन में सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है. ये  ग्रह सबसे धीमी चाल से चलने वाला ग्रह होता है जिसके कारण इसका शुभ-अशुभ प्रभाव सबसे ज्यादा समय तक रहता है.  शनि ग्रह किसी एक राशि में करीब ढाई साल तक रहते हैं.  अगर किसी जातक की कुंडली में शनि शुभ होते हैं तो वह व्यक्ति अपने जीवन काल में बहुत तरक्की करता है. वहीं अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की स्थिति  खराब होती है तो उसको शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और दूसरी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शनि देव न्याय और कृपा के देवता कहे जाते हैं. लेकिन अगर कुंडली में शनि कमजोर है तो इसका नकारात्मक और अशुभ प्रभाव पड़ता है.

कर्मों के आधार पर फल देते हैं शनि
शनि व्यक्ति को उसके द्वारा किए गए कर्मों के आधार पर फल देते हैं. शनि की दशा, महादशा, शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि दोष का प्रभाव व्यक्ति के ऊपर देखने को मिलता है. किसी जातक की कुंडली में शनि की पोजिशन खराब होती है तो उस व्यक्ति को शारीरिक, आर्थिक, मानसिक और अन्य दूसरी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  ऐसी मान्यता है कि शनिदेव गरीबों और असहायों पर कृपा रखते हैं. जो व्यक्ति हमेशा गरीबों की मदद करते हैं शनिदेव उन पर हमेशा अपनी कृपा रखते हैं तो वहीं जो लोग गरीबों और असहायों को परेशान करते हैं उन्हें शनिदेव के कोप का शिकार करना पड़ता है.

1-करियर और कामकाज में डालते हैं बुरा प्रभाव
जब भी किसी जातक की कुंडली में शनि का स्थान कमजोर होता है तो उस व्यक्ति को नौकरी या फिर बिजनेस में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर कुंडली में शनि कमजोर है तो व्यक्ति बहुत कोशिशों के बाद भी सफल नहीं होता. बहुत सी बाधाएं आकर खड़ी हो जाती हैं. बिजनेस में घाटा होता है.नौकरी में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
 
2-बिगड़ती है आर्थिक स्थिति 
जब भी किसी जातक की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर होते हैं तो उस व्यक्ति को उसे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  व्यक्ति के ऊपर लगातार कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है. पैसे की तंगी बनी रहती है और बनते काम भी बिगड़ जाते हैं. काफी मेहनत के बाद ही उसे धन मिलता है.

Chandra Dosh Upay: आपको परेशानियों में नचा रहा है कुंडली में मौजूद 'चंद्र दोष', जानें इससे मुक्ति पाने का महाउपाय

3-कर्म प्रधान हैं शनि
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को कर्म प्रधान ग्रह माना गया है. शनि देव व्यक्ति को पिछले जन्मों में किए गए कामों के आधार पर ही फल देते हैं.  किसी जातक की कुंडली में शनि कमजोर होकर विराजमान होते हैं तो व्यक्ति को कई चुनौतियों से लड़ने की क्षमता का भी बोध कराते हैं. इस ग्रह को जीवन में आने वाले सभी तरह के बदलावों का केंद्र बिंदु माना जाता है.

4-सेहत पर असर
शनि के खराब होने पर व्यक्ति को जहां आर्थिक और मानसिक रूप से कष्ट उठाने पड़ते हैं वहीं स्वास्थ्य संबंधी तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती है जिससे व्यक्ति को आर्थिक और मानसिक दोनों ही तरह की चोट पड़ती है। 

5-रिश्तों में तनाव
जब भी किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि कमजोर होते हैं तो व्यक्ति के पारिवारिक और व्यक्तिगत संबंधों में गिरावट देखने को मिलती है. आपसी रिश्तों में तनाव और खटास बढ़ती ही जाती है. परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव बढ़ जाता है.  शनि का होना किसी भी ग्रह में शुभ नहीं माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

आखिर महिलाएं क्यों नहीं काटती कद्दू, जानें इसकी ये चौंकाने वाली वजह

Shani Nakshatra Gochar 2023: शतभिषा नक्षत्र में गोचर कर चुके हैं शनि देव, 15 अक्टूबर तक दिन इन राशियों पर बरसेगा पैसा
 

Trending news