Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी पर करें ये उपाय, ऑफिस में मिल जाएगी तरक्की
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1950859

Rama Ekadashi 2023: रमा एकादशी पर करें ये उपाय, ऑफिस में मिल जाएगी तरक्की

Rama Ekadashi Kab Hai: हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का विशेष महत्व है. हर माह के दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी व्रत रखा जाता है. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी के नाम से जाना जाता है. 

Rama Ekadashi 2023

Rama Ekadashi 2023: कार्तिक मास की शुरुआत हो गई है. इस महीने पड़ने वाली दोनों एकादशी (रमा और प्रबोधिनी) का विशेष महत्‍व है. इस दिन भक्‍त श्रीहरि की पूजा करते हैं. एकादशी की पूजा करने से पाप और कष्‍ट मिट जाते हैं. कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की रमा एकादशी इस बार 9 नवंबर को पड़ रही है. रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के साथ तुलसी पूजा का विशेष महत्व है.

जानें शुभ मुहूर्त 
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, रमा एकादशी 9 नवंबर सुबह पांच बजे से 9 बजे के बीच है. व्रत का पारण अगले दिन सुबह 6 बजकर 40 मिनट से 5 बजकर 50 मिनट के बीच किया जाएगा. रमा एकादशी के दिन व्रत और पूजा करने से पाप मिट जाते हैं. 

ये उपाय करें 
रमा एकादशी के दिन तुलसी की पत्तियों को लाल रंग के कपड़े में बांधकर अलमारी में रख दें. इसके बाद पहले शुक्रवार को उन पत्तियों को भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. इससे आपके जीवन में वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही ऑफ‍िस में प्रमोशन भी मिलता है. 

तुलसी की मंजरी तिजोरी में रखें 
ज्योतिष के अनुसार, रमा एकादशी के दिन तुलसी की मंजरी पर्स या घर की तिजोरी में रख लें. इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इतना ही नहीं इस दिन तुलसी का ये उपाय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करता है और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में आर्थिक तंगी नहीं होगी. व्यक्ति को कर्ज से मुक्ति मिलेगी और धन आगमन होगा. 

ऐसे करें पूजा 
रमा एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद श्रीहरि का ध्‍यान करके पूजा की जाती है. साथ ही भगवान विष्‍णु की पूजा करने के बाद जल अर्पित करें और दीपक जलाएं. भगवान विष्‍णु के मंत्रों का जाप करने से शुभ होता है. 

Watch: धनतेरस पर ना खरीदें ये 4 चीजें, बुरे दिन हो जाएंगे शुरू

Trending news