Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन पर इस बार होगा भद्रा का साया, भाइयों को राखी बांधने का ये होगा सही समय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1760687

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन पर इस बार होगा भद्रा का साया, भाइयों को राखी बांधने का ये होगा सही समय

Rakshabandhan Kab Hai: भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते को हमारे देश में एक त्‍योहार के रूप में मनाया जाता है जिसको रक्षाबंधन कहा जाता है. अपने भाइयों को राखी बांधने का क्या सही समय होना चाहिए आइए इस बारे में जानते हैं और भद्रा के साये के बारे में भी विस्तार से जानते हैं.

(फाइल फोटो) Raksha Bandha 2023

Raksha Bandhan 2023 Date: रक्षाबंधन पर भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते को और प्रगाढ़ता मिलती है. सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर इस पर्व को मनाया जाता है. रक्षाबंधन इस साल 30 अगस्‍त को मनाया जाएगा. रक्षाबंधन पर भद्रा कई कई बार लग ही जाता है. इसी तरह इस बार भी रक्षाबंधन पर भद्रा का साया लगने वाला है. जिसके कारण रक्षाबंधन इस बार भी 2 दिन का होने वाला है. 30 और 31 अगस्‍त को इस बारे में रक्षाबंधन मनाया जाना है. कब राखी बांधने का सही समय, तिथि और मुहूर्त के बारे में विस्‍तार से जानते हैं. (Raksha Bandhan 2023)

रक्षाबंधन पर भद्रा 
इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा पड़ रहा है. भद्रा को सूर्य की पुत्री माना जाता है जो कि ज्‍योतिष में अशुभ मानी जाती है. भद्रा पड़ने पर रक्षाबंधन पर राखी नहीं बांधी जाती हैं. 

पौराणिक मान्‍यता
पौराणिक मान्‍यता है कि शूर्पणखा ने अपने बड़े भाई रावण को राखी भद्रा काल में ही बांधी थी जिससे रावण के कुल का नाश हो और रावण का भी अंत हो गया. मान्यता है कि भद्रा में राखी बांधने के कारण भाई की उम्र घटती है. 

शुभ मुहूर्त
सावन मास की पूर्णिमा तिथि पर यानी 30 अगस्त को रक्षाबंधन पड़ रहा है. सुबह 10 बजकर 58 मिनट से लेकर अगले दिन यानी 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 बजे तक पूर्णिमा तिथि है. वहीं भद्रा के लगने का समय सुबह 30 अगस्त को सुबह के 10 बजकर 58 मिनट से लेकर उसी दिन रात के 9 बजकर 1 मिनट तक होगा. इसी समयावधि के बाद राखी बांधी जा सकेगी. रात को 9 बजकर 1 मिनट से लेकर सुबह के 7 बजकर 5 मिनट तक ही राखी बंधने का सिलसिला चल पाएगा.

और पढ़ें- Gorakhpur News : 7 जुलाई को गोरखपुर और कुशीनगर में होंगे पीएम मोदी, जोरों पर है दौरे की तैयारियां

और पढ़ें- Avika Gor Birthday: जग्या की दुल्हन अविका गौर को भूले तो नहीं? बालिका वधू की छोटी आनंदी का 14 साल बाद देखिए हॉट अवतार

WATCH: जानें कब है आषाढ़ पूर्णिमा, धन और मानसिक समस्या के निदान के लिए करें ये महाउपाय

Trending news