Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी
Advertisement

Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu Tips for Plants: उत्‍तर दिशा में धन की देवी मां लक्ष्‍मी और धन के देवता कुबेरजी का वास माना जाता है.  इस दिशा को साफ और स्‍वच्‍छ रखने के साथ यहां कुछ खास पौधे लगाने से आपको मां लक्ष्‍मी और कुबेरजी दोनों की कृपा मिलती है.

Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी

Vastu tips for house:  वास्तुशास्त्र ( Vastu shastra ) में ऐसे चीजें बताई गई हैं, जिनके मुताबिक देवी-देवताओं को भी प्रसन्न किया जा सकता है. हम आपको उत्तर दिशा में ऐसी चीजें रखने के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे मां लक्ष्मी को खुश किया जा सकता है. घर की उत्‍तर दिशा को धन के देवता कुबेर की दिशा माना जाता है और इस दिशा में धन को आकर्षित करने वाले पौधे लगाने से बहुत लाभ होता है. यहां जानते हैं उन पौधों के बारे में..

बांस का पौधा
बांस के पौधे को वास्‍तु और फेंग शुई में बहुत शुभ माना जाता है.  आपके घर में उत्‍तर दिशा में बालकनी नहीं है तो इस पौधे को आप कांच के बाउल में भी रख सकते हैं. कोई पौधा अगर मुरझा गया है तो उसे घर में नहीं रखना चाहिए.

Vastu Tips For Black Magic: टोने-टोटके, काला जादू का प्रभाव तुरंत होगा खत्म, वास्तु के इन टिप्स से करें घर का बचाव

नारंगी का पौधा
नारंगी के पौधे को वास्‍तु में बहुत खास माना जाता है.  कहते हैं कि इस पौधे को लगाने से आपके घर की हर प्रकार की बुरी नजर से रक्षा होती है.  इस पौधे को उत्‍तर दिशा में लगाने से आपके घर में खुशहाली बढ़गी.

सदाबहार मनी प्‍लांट
मनी प्‍लांट के बारे में कहा जाता है कि यह पौधा धन को चुंबक की खींचता है.  इस पौधे को उत्‍तर दिशा में लगाने से आपके सुख समृद्धि में वृद्धि होती है.  घर के सभी सदस्‍यों के लिए यह गुडलक चार्म माना जाता है.

तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म के सभी लोग अपने घर में जरूर लगाते हैं और इसकी पूजा करते हैं.  इस पौधे को लगाने के लिए सबसे उचित दिशा उत्‍तर मानी गई है.  इससे घर में शांति और समृद्धि बनी रहती है.

Vastu Tips: घर में इन वास्तु शास्त्रों को किया इग्नोर तो हो जाएंगे कंगाल, कूड़ेदान को तो न करें बिलकुल नजरअंदाज

केले का पौधा

केले का पौधा भी बहुत शुभ माना जाता है. इसे उत्‍तर दिशा में लगाएं.  इस पौधे को लगाने के बाद इसकी रोजाना पूजा भी करनी चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्‍णु की कृपा आपको मिलती रहेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Vastu Tips: दिशाओं को ध्यान में रखकर लगाएं पेड़-पौधे, देखें कैसे चमकती है किस्मत! जानें सही वास्तु नियम

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

 

 

Trending news