Brihaspati Dosh ke Upay: बृहस्पति की कृपा पाने को करें हल्दी के ये उपाय, हफ्ते भर में मिलेगी GOOD News
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1841117

Brihaspati Dosh ke Upay: बृहस्पति की कृपा पाने को करें हल्दी के ये उपाय, हफ्ते भर में मिलेगी GOOD News

Haldi se Puja Kaise Kare : कुंडली में बृहस्पति ग्रह को बलवान बनाने के लिए अलग-अलग तरह से हल्दी का इस्तेमाल होता है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे हल्दी से जुड़े सात उपायों से आप बृहस्पति को प्रसन्न कर सकते हैं.

Brihaspati Dosh ke Upay: बृहस्पति की कृपा पाने को करें हल्दी के ये उपाय, हफ्ते भर में मिलेगी GOOD News

Brihaspati Dosh ke Upay: भारतीय संस्कृति में हल्दी को शुभ और पुण्यदायक माना गया है. सनातन धर्म में कोई भी शुभ काम हल्दी के बिना पूरा नहीं होता है. हल्दी का पीला रंग उसे गुरु ग्रह बृहस्पति से जोड़ता है.  कुंडली में बृहस्पति ग्रह को बलवान बनाने के लिए अलग-अलग तरह से हल्दी का उपयोग होता है. ज्योतिष के मुताबिक देवताओं के गुरु बृहस्पति को एक शुभ देवता और ग्रह माना गया है, जिनके आशीर्वाद से व्यक्ति को सुख, समृद्धि, दीर्घायु आध्यात्मिक शांति मिलती है. ऐसे में आइए हम जानते हैं कैसे बृहस्पति को प्रसन्न करें.

बृहस्पति के अशुभ होने पर व्यक्ति के विवाह में देरी होती है. पढ़ाई-लिखाई में बाधाएं आती हैं. मान-सम्मान में हानि और जॉब का संकट झेलना पड़ता है. ऐसे में बृहस्पति की कृपा पाने और इनसे जुड़े दोष को दूर करने के लिए हल्दी से जुड़े हुए धार्मिक उपाय कर सकते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार बृहस्पति देवता को पीला रंग बहुत पसंद है. यही वजह है कि उनकी पूजा में हल्दी का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है. 
बृहस्पतिवार को सुबह गांठ वाली पीली हल्दी को पीले धागे में बांधकर गले या बाजू में पहनें. ये उपाय पीले पुखराज की तरह काम करता है और बृहस्पति ग्रह को मजबूत करता है.
इन सात उपाय से दूर होगा बृहस्पति दोष
1. देवगुरु को खुश करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन चने की दाल, हल्दी, पीले वस्त्र और बेसन के लड्डू आदि किसी योग्य ब्राह्मण को दान करें और केले के वृक्ष पर हल्दी मिश्रित जल चढ़ाएं.

2. सूर्य को हल्दी मिलाकर जल अर्पित करने से विवाह में आ रही हर अड़चन दूर होती है. 

3. यदि आपको पेट से जुड़ी कोई दिक्कत है तो गुरुवार के दिन किसी मंदिर में अथवा किसी ब्राह्मण को हल्दी का दान करना अच्छा रहेगा. हल्दी की माला से मंत्र जाप इंसान को बुद्धिमान और ज्ञानी बनाता है.

4. हर दिन भगवान श्रीविष्णु की आराधना के बाद उनका हल्दी और चंदन का तिलक करें. किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए निकलते समय अपने माथे पर भी हल्दी का तिलक लगाएं, ऐसा करने से कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी.

5. देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए प्रतिदिन 'ॐ भगवते वासुदेवाय नमः' मंत्र का एक माला जाप करें. साथ ही भगवान विष्णु या उनके किसी भी अवतार को संभव हो तो पीले रंग के फल का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में बांटें.

6. घर में दुष्ट आत्माओं का प्रवेश को रोकने के लिए और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि के लिए मुख्यद्वार के दोनों ओर गुरुवार के दिन हल्दी के स्वास्तिक लगाएं.

7. यदि आपका कारोबार मंदा चल रहा है, तो उसमें उन्नति के लिए आप गुरुवार के दिन हल्दी और केसर को पानी में मिलाकर उससे तिजोरी पर स्वास्तिक बनाएं. नियमित रूप से पूजा करें. व्यवसाय में उन्नति होगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Watch: Rakshabandhan 2023: राखी 30 अगस्त को या 31 को, जानें कब रहेगा भद्रा काल, इस दौरान क्यों नहीं बांधनी चाहिए राखी

Trending news