Hariyali Teej 2023 : उमस भरी गर्मी में रख रही हैं निर्जला व्रत, तो जान लें एक्‍सपर्ट की ये बातें, नहीं होगी तबीयत खराब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1831052

Hariyali Teej 2023 : उमस भरी गर्मी में रख रही हैं निर्जला व्रत, तो जान लें एक्‍सपर्ट की ये बातें, नहीं होगी तबीयत खराब

Hariyali Teej 2023 : इस साल हरियाली तीज शनिवार यानी 19 अगस्‍त को है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. तो आइये जानते हैं कि हरियाली तीज पर क्‍या खाएं, ताकि तबीयत ना खराब हो. 

फाइल फोटो

Hariyali Teej 2023 : हर साल सावन मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हरियाली तीज मनाई जाती है. इस साल हरियाली तीज शनिवार यानी 19 अगस्‍त को पड़ रही है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. तो आइये जानते हैं कि हरियाली तीज पर क्‍या खाएं, ताकि तबीयत ना खराब हो. 

यह है मान्‍यता 
पौराणिक कथाओं के अनुसार, हरियाली तीज के दिन भगवान शिव ने माता पार्वती को विवाह के लिए हां कहा था, तभी से इस दिन सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन कई महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. आप भी व्रत के लिए इन बातों का ध्‍यान रख सकती हैं, जिससे व्रत के कारण आपकी तबीयत ना खराब हो. 

ऐसे रहें तंदुरुस्त
इन दिनों मौसम में खासा बदलाव देखने को मिल रहा है. दिनभर उमस का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में उमस के कारण आप व्रत के दिन 3 बार स्‍नान कर सकती हैं. इससे आपके शरीर का तापमान सही रहेगा. साथ ही पूजा करने के बाद या नहाने के बाद पुरे दिन हलके कपड़ों में रहने की कोशिश करें. साथ ही हलके फैब्रिक की साड़ी पहनें. 

ऐसे खाएं खाना
निर्जला व्रत को शुरू करने से पहले आप खाने पीने का खास ध्यान रखें. इससे अगले दिन आपको ज्यादा तकलीफ न हो. व्रत रखने के एक दिन पहले शाम को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें. इससे अगले दिन डिहाइड्रेशन की समस्या ना हो. व्रत के एक दिन पहले नारियल पानी का सेवन करें. इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में हाइड्रेशन मिलेगा. साथ ही नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व और मिनरल आपको एनर्जी प्रदान करेंगे. 

Watch: अद्भुत और मोहक आकार ले रहा राम मंदिर, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शेयर की नई तस्वीरें

Trending news