Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा मास्टरमाइंड पर धामी सरकार का शिकंजा, वसूली के लिए भेजा 2.44 लाख रुपये का नोटिस
Advertisement

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा मास्टरमाइंड पर धामी सरकार का शिकंजा, वसूली के लिए भेजा 2.44 लाख रुपये का नोटिस

Haldwani Violence: धामी सरकार हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 2.44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस जारी कर दिया गया. 

Haldwani Violence

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा को लेकर धामी सरकार का ताबड़तोड़ एक्शन जारी है. इसी क्रम में बनभूलपुरा दंगे के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को नगर निगम ने 2 करोड़ 44 लाख का वसूली नोटिस भेजा है. यह नोटिस वाहनों समेत अन्य नुकसान को लेकर भेजा गया है. डीएम ने इलाके में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए हैं. इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बीते दिन हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन पर पुलिस थाना बनाने की घोषणा की. 

नगर आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘मलिक का बगीचा’ में अवैध रूप से बनाए गए दो भवनों को ध्वस्त करने के लिए गयी प्रशासनिक टीम पर हमला कर मलिक के समर्थकों द्वारा नगर निगम की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया. नोटिस में आठ फरवरी को घटना वाले दिन दर्ज प्राथमिकी का भी जिक्र किया गया है, जिसमें मलिक को नामजद किया गया है. मलिक द्वारा कथित रूप से किए गए नुकसान का प्रारंभिक आकलन 2.44 करोड़ रुपये बताते हुए नगर निगम ने उसे 15 फरवरी तक यह राशि नगर निगम, हल्द्वानी में जमा करवाने को कहा है. मलिक ने ही कथित तौर पर अवैध मदरसा और नमाज स्थल का निर्माण कराया था, जिनके ध्वस्तीकरण के दौरान हिंसा भड़क गई थी. 

उधर, नैनीताल प्रशासन ने बनभूलपुरा में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं. नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि बनभूलपुरा क्षेत्र में रिकार्ड के हिसाब से 120 शस्त्र लाइसेंस के बारे में पता चला था, जिन्हें निरस्त कर दिया गया है. डीएम नैनीताल ने एसएसपी को 24 घंटे के अंदर शास्त्र एवं शस्त्र लाइसेंस को कब्जे में लेने हेतु आदेश जारी किया है. डीएम ने कहा, ‘‘इस बात का पूरा प्रयास है कि हल्द्वानी में शांति बनी रहे.’’ बनभूलपुरा सहित हल्द्वानी के सभी क्षेत्रों में अब स्थिति सामान्य है और नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि अभी कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित रखा गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हल्द्वानी में सामान्य जनजीवन के लिए जरूरी बस, रेलगाड़ी आदि सभी आवश्यक सेवाएं शुरू हो गयी हैं. स्कूल खुल गए हैं, बाजार खुल गए हैं. पाबंदी केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित है. 

नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा ने बताया कि बनभूलपुरा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गयी हैं. इससे पहले इलाके में करीब 1000 जवान पहले से तैनात थे. उन्होंने बताया कि बनभूलपुरा में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है और लोगों को जल्द ही और सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. हिंसा भड़काने के आरोप में पुलिस अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि अन्य की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग इलाकों में दबिश दी जा रही है. 

गौरतलब है कि आठ फरवरी को बनभूलपुरा क्षेत्र में स्थित 'मलिक का बगीचा' में बनाए गए अवैध मदरसे और नमाज स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान उपद्रवियों ने प्रशासनिक अमले पर हमला बोल दिया था. इस दौरान पथराव, आगजनी की गयी. बनभूलपुरा पुलिस थाने को भी जला दिया गया. इसके जवाब में पुलिस द्वारा भी बल प्रयोग किया, जिसमें छह व्यक्तियों की मौत हो गयी थी तथा पुलिसकर्मियों समेत 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. 

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा पर प्रशासन सख्त, अब तक 30 गिरफ्तारी और कई हथियारों के लाइंसेस रद्द

Trending news