यूपी निकाय चुनाव में नहीं चला बसपा का मुस्लिम कार्ड, जानें क्‍या रही वजह
Advertisement

यूपी निकाय चुनाव में नहीं चला बसपा का मुस्लिम कार्ड, जानें क्‍या रही वजह

UP Nikay Chunav Result 2023 :  पिछले चुनाव में बसपा ने मेरठ और अलीगढ़ में अपना मेयर प्रत्‍याशी जिताने में कामयाब रही थी. साल 2017 में बसपा की झोली में 2 मेयर थे. इस बार ये दोनों सीटें भी बसपा के हाथ से चली गईं. 

BSP supremo Mayawati

UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी निकाय चुनाव के नजीते घोषित हो चुके हैं. मेयर की सीटों पर भाजपा का दबदबा कायम रहा है. वहीं, सपा और बसपा कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकीं. बसपा ने मेयर की 17 में से 11 सीटों पर मुस्लिम कार्ड खेला, लेकिन यह रणनीति फेल दिखी. इतना ही नहीं बसपा ने पिछले चुनाव में जिन दो सीटों पर अपना मेयर बनाने में कामयाब रही थी, वह भी इस बार उसके हाथ से खिसक गई.  

बसपा की रणनीति नहीं आई काम 
पिछले चुनाव में बसपा ने मेरठ और अलीगढ़ में अपना मेयर प्रत्‍याशी जिताने में कामयाब रही थी. साल 2017 में बसपा की झोली में 2 मेयर थे. इस बार ये दोनों सीटें भी बसपा के हाथ से चली गईं. बसपा को प्रयागराज, मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर, अलीगढ़ मेयर सीट पर ज्‍यादा उम्‍मीदें थीं. बसपा को उम्‍मीद थी कि माफिया अतीक अहमद हत्‍याकांड से मुस्लिम वोटरों का उसे फायदा पहुंचेगा, लेकिन बसपा की यह रणनीति फेल हो गई.

Aligarh New Mayor: प्रशांत सिंघल अलीगढ़ से नए मेयर चुने गए, सपा का सपना टूटा, यहां देखें विजेता पार्षदों की पूरी लिस्‍ट

बसपा ने इन जिलों में उतारा था मेयर प्रत्‍याशी 
नतीजा यह रहा कि बसपा के खाते से मेरठ और अलीगढ़ मेयर की सीट भी चली गई. बसपा ने 17 मेयर की सीटों में से 11 पर मुस्लिम उम्‍मीदवार चुनाव में उतारा था. इसमें लखनऊ, मथुरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, प्रयागराज, मुरादाबाद, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, अलीगढ़ और बरेली जिले शामिल हैं. 

विधानसभा में भी खेला था मुस्लिम कार्ड 
इतना ही नहीं बसपा ने इससे पहले यूपी के विधानसभा चुनाव में भी मुस्लिम प्रत्‍याशियों पर भरोसा जताया था. बसपा ने साल 2022 की विधानसभा चुनाव में 403 सीटों में से 88 सीटों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों को उतारा था. विधानसभा चुनाव में भी बसपा की यह रणनीति सफल नहीं हो पाई थी. बसपा सिर्फ बलिया की रसड़ा विधानसभा ही जीत पाई थी. 

WATCH: चंदौली में पहली बार कोई किन्नर बना नगर पालिका चेयरमैन, मारपीट, हंगामा और बवाल भरी रही मतगणना

Trending news