UP Nagar Nikay Chunav: अपना दल और निषाद पार्टी भी नगर निकाय चुनाव में उतरने को तैयार, सहयोगी दल कहीं बिगाड़ न दे बीजेपी का गणित
Advertisement

UP Nagar Nikay Chunav: अपना दल और निषाद पार्टी भी नगर निकाय चुनाव में उतरने को तैयार, सहयोगी दल कहीं बिगाड़ न दे बीजेपी का गणित

UP Nagar Nikay Chunav: निकाय चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान नहीं हो पाया है. इसी बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी (Apna Dal and Nishad Party) भी निकाय चुनाव में उतरने को तैयार हैं. 

UP Nagar Nikay Chunav in BJP, APNA DAL, NISHAD PARTY

UP Nagar Nikay Chunav: उत्तर प्रदेश में उपचुनाव संपन्न होने के बाद निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. सभी राजनैतिक दल तैयारियों में लगे हुए हैं. इसी बीच निकाय चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सहयोगी अपना दल (एस) और निषाद पार्टी (Apna Dal and Nishad Party) भी निकाय चुनाव में ताल ठोकने की तैयारी में है. दोनों दलों की चुनाव लड़ने की मंशा भाजपा नेताओं के लिए परेशानी बन सकती है. 

निषाद पार्टी और अपना दल भी चुनाव में दमखम भरने को तैयार 
सूत्रों के मुताबिक, भाजपा अपने सभी सीटों पर महापौर चुनाव लड़ाना चाहती है. उधर अपना दल भी चुनाव लड़ने की तैयारी में है. निषाद पार्टी भी चुनावी दंगल में उतरना चाह रही है. अपना दल निकाय चुनाव को लेकर पूरी तरह कील कांटे दुरुस्त करने में लगा है. अपना दल ऐसी जगह से चुनाव लड़ना चाहता है जिस क्षेत्र में उसके विधायक और सांसद हैं. उस स्थान पर उसका अपना जनाधार होगा. 

यह भी पढ़ें- BJP बनाएगी स्क्रीनिंग कमेटी,जानें जिले में कौन चुनेगा नगर निगम, नगरपालिका प्रत्याशी

अपना दल इन जगहों से चुनाव लड़ने का बना रही मन 
पार्टी की रणनीतिकारों की मानें तो अपना दल प्रयागराज, चित्रकूट, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फरुर्खाबाद, जौनपुर, प्रतापगढ़ जैसे इलाकों से चुनाव लड़ने का मन बना रही है. हालांकि पार्टी अभी भाजपा नेतृत्व से बात करेगी. इसके बाद ही कोई कदम उठाएगी. गौरतलब है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में पार्टी पूरी तैयारी से उतरी थी और अच्छे से चुनाव लड़कर सफलता हासिल की थी. पंचायत चुनाव में भी पार्टी ने भाग लिया था. उसे कुछ सीटों में सफलता भी मिली थी. सोनभद्र में जिला पंचायत अध्यक्ष भी इसी पार्टी से हैं. 

अपना दल के प्रदेश प्रवक्ता ने कही ये बात 
अपना दल की मुखिया और केंद्र सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल तथा उनके पति आशीष पटेल यूपी में लगातार अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए कार्यकर्ताओं को सक्रिय रखने के साथ संगठन का विस्तार करने में जुटे हैं. बीते दिनों प्रयागराज में अनुप्रिया पटेल ने पार्टी कार्यकर्ताओं को निकाय चुनावों की जमकर तैयारी करने का निर्देश भी दिया. अपना दल के प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्रीवास्तव ने कहा कि पार्टी एनडीए के साथ मिलकर निकाय चुनाव लड़ेगी. इसके लिए हमारी पूरी तैयारी है, जो सीटें मिलेगी उस पर चुनाव लड़ा जाएगा. 

यह भी पढ़ें- यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान पर हाईकोर्ट की रोक, आरक्षण का फंसा पेंच

संजय निषाद कर चुके हैं भाजपा के साथ मिलकर निकाय चुनाव लड़ने की बात 
संजय निषाद के नेतृत्व वाली निषाद पार्टी भी निषाद, बिंद, केवट, मल्लाह समाज के बीच अपनी मजबूत पकड़ करने में जुटी है. संजय निषाद भी निषाद बाहुल्य क्षेत्र में अपने उम्मीदवारों के लिए निकाय चुनाव में टिकट चाहते हैं. फिलहाल निषाद पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, अभी यह तय तय नहीं है. लेकिन पार्टी के मुखिया कह चुके हैं कि पार्टी भाजपा के साथ मिलकर निकाय चुनाव लड़ेगी. 

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कही ये बात 
वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि निकाय चुनाव गठबंधन के साथियों के साथ मिलकर सामंजस्य बनाया जाएगा. गौरतलब है कि यूपी में अगले माह 15 जनवरी के पहले कुल 762 नगरीय निकायों में चुनाव होने हैं. इनमें 17 नगर निगम, 200 नगर पालिका परिषद और 545 नगर पंचायतें शामिल हैं. इन सभी नगरीय निकायों में 13,965 वार्ड हैं, जिनमें पार्षद या सदस्य के पदों पर चुनाव होने हैं. चार करोड़ से अधिक मतदाता निकाय चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग कर शहरी सरकार को चुनते हैं. ऐसे में सूबे के शहरी क्षेत्रों में अपने जनाधार को बढ़ाने तथा अपनी वोटबैंक को मजबूत करने में निकाय चुनाव हर दल के लिए महत्व रखते हैं. 

यह भी पढ़ें- यूपी नगर निकाय चुनाव में जीत के लिए BJP विधानसभा चुनाव के फार्मूले को दोहराएगी

यह भी देखें- UP Nikay Chunav 2022: कब से शुरू हुई नगर निगम की कहानी, कब-कब हुई सभी नगर निगम की स्थापना

Trending news