Nagar Nikay Chunav 2023:सपा और राष्ट्रीय लोकदल मिलकर लड़ेंगे निकाय चुनाव, मिशन 2024 का ट्रायल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1636849

Nagar Nikay Chunav 2023:सपा और राष्ट्रीय लोकदल मिलकर लड़ेंगे निकाय चुनाव, मिशन 2024 का ट्रायल

Nagar Nikay Chunav 2023: लोकसभा चुनाव को भले ही अभी साल भर का समय है.लेकिन उत्तर प्रदेश में सियासी पार्टियां अभी से गठबंधन की ताकत को आजमाने में जुट गई हैं. राष्ट्रीय लोकदल और समाजवादी पार्टी ने निकाय चुनाव को लेकर गठबंधन कर अभी से सियासी समीकरण बैठाने शुरू कर दिए हैं.

फाइल फोटो

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सियासी समीकरण बनने लगे हैं. निकाय चुनाव को इसका एक ट्रायल माना जा रहा है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल ने मिलकर स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने का फैसला किया  है. राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह जी ने गठबंधन के समन्वय के लिये समिति का गठन किया है. 

RLD के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे के मुताबिक सपा के साथ मिल कर आरएलडी नगर निकाय चुनाव लड़ेगी. आरएलडी के प्रदेश अध्यक्ष रामाशीष राय ने कहा कि राष्ट्रीय लोकदल और समाजवादी पार्टी गठबंधन के आधार पर चुनाव लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं. बताया जा रहा है कि पार्टी ने सभी जिलों से जिताऊ उम्मीदवारों के आवेदन पत्र जुटाने शुरू कर दिए हैं. रविवार को समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा था कि नगर निकाय चुनाव में समाजवादी पार्टी अपने गठबंधन के सहयोगियों के साथ बातचीत कर चुनाव लड़ेगी.
यह भी पढ़ें:  दलित और ओबीसी वोटबैंक लुभाने के लिए बीजेपी ने बनाई ये रणनीति, सपा और बीएसपी की बढ़ेगी टेंशन

इससे पहले 28 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव कराने का रास्ता साफ कर दिया था. सर्वोच्च न्यायालय ने राज्य निर्वाचन आयोग को ओबीसी कोटे के साथ दो दिन के भीतर इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी करने की मंजूरी दे दी थी.  

यह भी पढ़ें: जानिए कौन हैं संघप्रिय गौतम, अचानक जिनसे मिलने पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

यूपी की कुल 762 नगर निकायों में से 760 नगर निकायों में चुनाव होगा, जिसके लिए आरक्षण की लिस्ट गुरुवार को जारी की गई थी. यूपी के 17 नगर निगम के मेयर 199 नगर पालिका के अध्यक्ष और 544 नगर पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण घोषित किया जा चुका है. हालही में जयंत चौधरी ने राष्ट्रीय लोकदल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का भी गठन किया है. 

WATCH: वित्तीय वर्ष के पहले दिन सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे

Trending news