Muharram 2024 Date: इस साल मुहर्रम कब है?, इस दिन से शुरू हो रहा इस्‍लामिक नववर्ष और कब है आशूरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2312408

Muharram 2024 Date: इस साल मुहर्रम कब है?, इस दिन से शुरू हो रहा इस्‍लामिक नववर्ष और कब है आशूरा

Muharram 2024 Date: मुस्लिम धर्म में मुहर्रम का महीना पवित्र माना गया है. हर साल चंद्र की स्थिति के अनुसार मुहर्रम की तारीख भी बदलती रहती है.

सांकेतिक तस्‍वीर

Muharram 2024 Date: इस्‍लाम को मानने वाले लोगों के लिए मुहर्रम का महीना खास माना जाता है. इस्‍लामिक कैलेंडर में मुहर्रम का महीना पहला महीना होता है. तो आइये जानते हैं इस साल मुहर्रम का महीना कब शुरू हो रहा है. 

कब है मुहर्रम? 
मुस्लिम धर्म में मुहर्रम का महीना पवित्र माना गया है. हर साल चंद्र की स्थिति के अनुसार मुहर्रम की तारीख भी बदलती रहती है. इस्‍लामिक कैलेंडर के मुताबिक, अभी धू अल हिज्‍जा या जिल हिज्‍जह का महीना चल रहा है. यह इस्‍लामिक कैलेंडर का आखिरी महीना होता है. इसके बाद मुहर्रम का पहला महीना शुरू हो जाता है. 

कब है अशूरा? 
इस्‍लामिक कैलेंडर के मुताबिक, मुहर्रम की संभावित तारीख 7 जुलाई 2024 हो सकती है. इस्‍लामी संप्रदाय जैसे शिया और सुन्‍नी में मुहर्रम मनाने का तरीका अलग-अलग होता है. कुछ समुदायों में मुसलमान मुहर्रम के 10वें दिन रोजा रखते हैं, जिसे आशूरा के रूप में मनाया जाता है. इस बार 17 जुलाई 2024 को मनाया जाएगा. 

दूसरा सबसे पवित्र महीना 
ऐसे में इस साल मुहर्रम की शुरुआत 7 जुलाई से हो रही है. यौम-ए-आशूरा 17 जुलाई मनाया जाएगा. हालांकि, चांद का दीदार होने के बाद ही सही तिथि निर्धारित की जा सकेगी. बता दें कि चंद्र इस्लामी कैलेंडर में एक साल में 354 दिन और 12 महीने होते हैं. रमजान को सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इसके बाद मुहर्रम को दूसरा सबसे पवित्र महीना माना गया है. 

मुहर्रम 2024 का महत्व 
इस्‍लाम में मुहर्रम का महीना गम का महीना माना जाता है. इसे इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत के गम में मनाया जाता है. कहा जाता है कि 61 हिजरी (680वीं) में इराक में कर्बला में पैगंबर मोहम्मद के नवासे इमाम हुस्सैन और उनके करीब 72 साथी इस्लाम रक्षा के लिए शहीद हो गए थे. मुहर्रम के दसवें दिन इमाम हुस्‍सैन को शहादत हुई थी. इसलिए इस दिन को इसे यौम-ए-आशूरा के रूप में मनाया जाता है. इस दिन काले कपड़े पहनकर ताजिया जुलूस निकाला जताा है. 

Trending news