प्रिंटिंग प्रेस-प्रश्नपत्र से लेकर ओएमआर शीट तक बड़ा बदलाव, यूपी में पेपर लीक पर नई गाइडलाइन तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2322364

प्रिंटिंग प्रेस-प्रश्नपत्र से लेकर ओएमआर शीट तक बड़ा बदलाव, यूपी में पेपर लीक पर नई गाइडलाइन तैयार

Paper Leak in UP : योगी सरकार ने पेपर लीक की घटनाओं को लेकर नई गाइडलाइन तैयार की है. इसमें पेपर लीक होने से रोकने के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने से लेकर छपाई तक की व्‍यवस्‍था में बदलाव किया गया है.

फाइल फोटो

Paper Leak in UP : यूपी में पेपर लीक की घटनाओं के बाद योगी सरकार भर्ती परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करने जा रही है. योगी सरकार यूपी में भर्ती परीक्षाओं को लेकर नया कानून लाएगी. इसके तहत हर भर्ती के दो अलग-अलग प्रश्न तैयार किए जाएंगे. साथ ही उनकी प्रिंटिंग भी दो प्रेस में होगी. ओएमआर शीट भी एबीसी नहीं बल्कि मल्टीप्ल सीरीज में होगी. ताकि ओएमआर सीट बदले जाने की आशंका न हो. 

पेपर लीक रोकने को लेकर बड़ा बदलाव 
दरअसल, योगी सरकार ने पेपर लीक की घटनाओं को लेकर नई गाइडलाइन तैयार की है. इसमें पेपर लीक होने से रोकने के लिए प्रश्न पत्र तैयार करने से लेकर छपाई तक की व्‍यवस्‍था में बदलाव किया गया है. साथ ही परीक्षा निर्धारण को लेकर भी बदलाव किया गया है. इसके अलावा पूरी प्रक्रिया के साथ अफसरों की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है. नई गाइडलाइन के मुताबिक, हर भर्ती परीक्षा के प्रत्येक पाली के लिए कम से कम दो प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे. 

ये बदलाव किए गए 
दोनों ही प्रश्न पत्र अलग-अलग प्रिंटिंग प्रेस में छापे जाएंगे. कौन सा प्रश्न पत्र उपयोग में लाया जाएगा, इसका निर्धारण परीक्षा शुरू होने से करीब 5 घंटे पहले किया जाएगा. प्रश्न पत्र के हर सेट की मल्टीप्ल अंकों वाली न्यूनतम आठ सीरीज तैयार की जाएगी. एबीसीडी सीरीज में प्रश्न पत्र नहीं होंगे. नकल की आशंका खत्म करने के लिए हर सेट में प्रश्नों के क्रम तो बदले ही होंगे उनमें जवाब के विकल्प भी बदले होंगे. 

यूपी में इन भर्तियों के पेपर लीक हुए 
बता दें कि यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा आरओ एआरओ जैसी परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं. पेपर लीक के बाद दोनों परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं. हालांकि, अभी दोबारा परीक्षाओं की तारीख तय नहीं हो सकी है. इन परीक्षाओं की डेट तय होने से पहले योगी सरकार ने भर्ती परीक्षाओं में बदलाव कर दिया है.  

यह भी पढ़ें : हाथरस कांड में कई अफसरों पर गिरेगी गाज, SIT रिपोर्ट आज सीएम योगी को सौंपी जाएगी

यह भी पढ़ें : जाति प्रमाण पत्र के लिए तहसील कचहरी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, यूपी सरकार ने दे दी बड़ी छूट

Trending news