UP Weather Today: पश्चिमी यूपी की बारिश ने भीषण गर्मी पर लगाया ब्रेक, होली पर बारिश होगी या नहीं? जानिए मौसम हाल
Advertisement

UP Weather Today: पश्चिमी यूपी की बारिश ने भीषण गर्मी पर लगाया ब्रेक, होली पर बारिश होगी या नहीं? जानिए मौसम हाल

Uttar Pradesh Weather Updates: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने से तापमान में कुछ कमी आई है. पारा 3.6 डिग्री गिर गया है और तेज हवाओं से लोगों को हल्की सर्दी भी महसूस हो रही है. वैसे शुक्रवार से मौसम में बदलाव देखे जा सकेंगे.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP 22 March 2024: उत्तर प्रदेश में कुछ समय पहले तक लग रहा था जैसे भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है लेकिन ऐसी स्थिति बनती कि इसी बीच गुरुवार को एकाएक मौसम बदल गया. हालांकि, मौसम के इस बदलाव से लोगों ने राहत महसूस की. तेज हवाओं ने फिर से लोगों को हल्की ठंड का एहसास करवाया. पश्चिमी यूपी में हुई बारिश ने दिन के तापमान में 3.6 डिग्री की कमी दर्ज करवाई. ध्यान देने वाली बात है कि यूपी में तापमान में धीरे- धीरे बढ़ोत्तरी हो रही है और गर्मी रफ्तार पकड़ने लगी है लेकिन बीच बीच में अचानक बदल रहे मौसम की वजह से तोड़ी राहत है.

वहीं, न्यूनतम तापमान की बात करें तो इसमें भी बदलाव दर्ज किया जा रहा है जिसकी वजह से रात में ठंड बहुत हल्की महसूस की जा रही है. हालांकि बीच बीच में बारिश और तेज हवा के कारण ठंडक बनी हुई है. मार्च महीने में पड़ रही गर्मी से लोगों को परेशानी हो रही है. एक संभावना ये है कि इस सीजन जून- जुलाई में रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ सकती है. फिलहाल, होली पर बारिश पड़ने के आसार नहीं दिखते हैं. (UP Weather Update Today)

होली के आसपास का मौसम
पश्चिम यूपी में बीते बुधवार को बारिश हुई थी जहां के बदले मौसम का बुधवार रात और गुरुवार दिन को प्रभाव दिखा. राजधानी लखनऊ में भी इसका पूरा प्रभाव पड़ा. पश्चिमी यूपी में चलने वाली चक्रवर्ती हवाओं के कारण अधिकतम तापमान में कमी दर्ज हुई. गुरुवार को 28.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा, जो सामान्य से महज 4.9 डिग्री ही कम था. अधिकतम तापमान बुधवार को 32 डिग्री दर्ज हुआ. हालांकि रात के समय तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. बुधवार के दिन न्यूनतम तापमान 14.5 था, जो 16.3 डिग्री सेल्सियस हो गया. सामान्य से 0.1 अधिक दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार के दिन मौसम सामान्य ही रहने वाला है. खिली हुई धूप निकलेगी और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी करेगी. होली के आसपास के ऐसे ही बने रहने के आसार हैं. 

और पढ़ें- Laat Sahab Julus: लाट साहब का जुलूस, जूतों से धुनाई और मस्जिदों पर पर्दा... यूपी के इस शहर में 300 साल पुरानी होली

बहुत हल्की ठंड
मौसम विभाग के अनुसार 22 मार्च को प्रदेश में मौसम साफ बना रह सकता है. पश्चिमी और पूर्वी यूपी में बारिश पड़ने की कोई संभावना नहीं है. तेज हवाओं पर भी फिलहाल ब्रेक लग सकता है.  23 और 24 मार्च को भी पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में शुष्क मौसम रह सकता है. दोपहर के समय में इस दौरान तेज धूप निकल सकती है और सूरज ढ़लते ही मौसम भी बदलता जाएगा. रात के समय बहुत हल्की ठंड महसूस की जा सकेगी.

Trending news