UP Weather Today: प्रचण्ड गर्मी और लू से जल रहा पूरा यूपी, नोएडा से प्रयागराज तक लू का रेड अलर्ट, झांसी में पारा 48 के पार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2265323

UP Weather Today: प्रचण्ड गर्मी और लू से जल रहा पूरा यूपी, नोएडा से प्रयागराज तक लू का रेड अलर्ट, झांसी में पारा 48 के पार

Weather of UP: यूपी में गर्मी लोग बेहाल हैं. दोपहर के समय भीषण गर्मी और उष्ण रात्रि पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार के दिनों में फिलहाल मौसम नहीं बदलने के आसार हैं.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh लखनऊ: उत्तर प्रदेश में प्रचण्ड गर्मी और लू का प्रकोप लगातार जारी है. रविवार के दिन राजधानी लखनऊ समेत यूपी भर में दिन एकदम गर्म रह रहा है और रात के समय भी काफी गर्मी पड़ रही है. रविवार को यूपी के ज्यादातर जगहों पर दिन के समय तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा प्रदेश का सबसे गरम जगह झांसी रहा, जहां पर तापमान 48 डिग्री जा पहुंचा. दिन के समय अधिकतम तापमान की बात करें तो आगरा, मथुरा में भी पारा 47 पहुंच गया. 

अधिकतम तापमान
झांसी में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
आगरा  में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
मथुरा में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
वृंदावन में 47 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
बागपत में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
गौतमबुद्धनगर में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
कानपुर में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.
कन्नौज में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 
प्रयागराज में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 
सुल्तानपुर में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

प्रचण्ड ग्रीष्म लहर
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि फिलहाल अगले दो दिन तक प्रदेश में प्रचण्ड ग्रीष्म लहर जारी रहने वाला है और फिर हवा का रुख बदल जाएगा साथ ही पछुवा के बजाए पुरवाई बहने लगेगी. तब दिन और रात के समय तापमान में गिरावट आएगीऔर ठण्डी हवा चलने के भी आसार है लेरिन उमस भरी गर्मी सताती रहेगी. मौसम विभाग ने आने वाले 27 व 28 मई को गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर प्रचण्ड ग्रीष्म लहर का प्रकोप बना रहेगा और लू भी लोगों को परेशान करती रहेगी. पूर्वी यूपी की एक से दो जगहों पर लू चल सकती है. 29 मई के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है. 

लू का प्रकोप 
पश्चिमी यूपी में भी कुछ जगहों पर प्रचण्ड ग्रीष्म लहर चलने के आसार हैं. पूर्वी यूपी में एक या दो जगह पर लू का प्रकोप रह सकता है. 30 मई के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और एक या दो जगहों पर लू का प्रकोप रहने की संभावना जताई है. 31 मई व पहली जून को पूर्वी यूपी की अलग-अलग जगहों पर बारिश बौछारें पड़ सकती है. पूरे प्रदेश में तेज सतही हवा बह सकती है जिसकी स्पिड प्रति घंटा 25 से 35 किलोमीटर हो सकता है. 

पश्चिमी और पूर्वी यूपी
वहीं 28 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. वहीं इसी दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर  ऊष्ण लहर से तीव्र ऊष्ण लहर लू चल सकती है. पूर्वी यूपी की कुछ जगहों पर लू और ऊष्ण रात्रि रह सकती है. 29 मई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. दोनों क्षेत्रों में कुछ जगहों पर लू चल सकती है.

जिन जगहों पर भीषण लू चलने की संभावना है वो हैं- 
गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर
अलीगढ़, मथुरा, हाथरस
आगरा, फिरोजाबाद, इटावा
जालौन, हमीरपुर, महोबा
झांसी, ललितपुर और पास के इलाके. 

ताप लहर लू की संभावना है वो हैं-
कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत
हापुड़, बुलंदशहर, एटा
मैनपुरी, औरैया और पास के इलाके. 
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी
प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़
रायबरेली, मेरठ और पास के इलाके.

जहां ऊष्ण रात होने की संभावना है वो हैं- 
फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर
उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली
मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद
इटावा, औरैया, जालौन
हमीरपुर, महोबा, झांसी
ललितपुर और पास के इलाके. 

Trending news