Railway Special Trains: दिवाली-छठ का मिलेगा कन्फर्म टिकट, लखनऊ-गोरखपुर जैसे यूपी के बड़े शहरों में चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1896388

Railway Special Trains: दिवाली-छठ का मिलेगा कन्फर्म टिकट, लखनऊ-गोरखपुर जैसे यूपी के बड़े शहरों में चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

Special Train Details: नवरात्रि हो या फिर दीपावाली और छठ जैसे बड़े त्योहार, इस साल यात्रियों का घर जाना बहुत आसान होने वाला है. भीड़ को देखते हुए रेलवे की ओर से अतिरिक्त ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही रोडवेज बसों के अतिरिक्त संचालन पर भी गौर किया जा रहा है.

diwali special trains 2023 list UP Roadways

लखनऊ: नवरात्रि, दीपावली और छठ पर्व की ट्रेनों में अगर कन्फर्म टिकट नहीं मिला है तो निराश न हों. भारतीय रेलवे जल्द ही स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करने जा रही है, जिससे ऐसे त्योहारों में घर जाने की सोच रहे यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिल सकेगा. वहीं यूपी सरकार अतिरिक्त रोडवेज बसों के चलाए जाने को लेकर व्यवस्था कर रही है. दरअसल, इन त्योहार पर अधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए रेलवे और यूपी रोडवेज ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. नवरात्रि के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाने व कई अन्य ट्रेनों में अतिरिक्त कोच बढ़ाने जैसे कदम उठाकर यात्रियों को राहत देने की तैयारी की जा रही है. 

रेलवे अफसरों के मुताबिक, हर रूट पर नियमित ट्रेनों में क्या सीटों की स्थिति है इस बारे में रिपोर्ट मांगी गई है. पांच अक्तूबर तक कई  अतिरिक्त ट्रेनों को लेकर घोषणा कर दी जाएगी. बनारस-वैष्णो देवी के साथ ही बनारस - नई दिल्ली वाया लखनऊ ये दो रूट के बीच कई अतिरिक्त ट्रेनों में फिलहाल बुकिंग शुरू कर दी गई है. रोडवेज प्रशासन की बात करें तो उसकी तरफ से भी आठ महानगरों  के साथ ही दूसरे राज्यों के बीच के रूट पर बसों को दौड़ाने के लिए अतिरिक्त एसी बसें का संचालन कराया जाएगा. 

15 अक्तूबर से कई अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन 
परिचालन से संबंधित रेलवे अफसरों की मानें तो नवरात्रि, दीपावाली और छठ जैसे बड़े पर्व के लिए 15 अक्तूबर को  रेलवे बोर्ड की ओर से स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट लाई जाएगी. इन ट्रेनों का रूट इस तरह तय किया जाएगा कि इनका ठहराव लखनऊ, हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली जैसे जिलों में हो सके. लखनऊ से खुलने वाली और यहां से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में फिलहाल बुकिंग चल रही है. ऐशबाग- गोरखपुर एक्सप्रेस व लखनऊ जंक्शन बरौनी एक्सप्रेस जैसे की और ट्रेन हैं. इसमें अतिरिक्त कोच जोड़ दिए जाएंगे ताकि यात्रियों की संभावित भीड़ को किसी भी तरह की परेशानी न हो. 

एसी बसों की व्यवस्था
फिलहाल 50 एसी बसों के संचालन पर बात बनी है. चारबाग, कैसरबाग, आलमबाग इसके अलावा अवध डिपो, बाराबंकी के साथ ही रायबरेली और हैदरगढ़ डिपो की बैठक में आठ महानगरों व राज्यों के बीच 50 एसी बसों को लखनऊ से संचालित करने पर सहमति बनाई गई है. क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी के मुताबिक बसों का आवंटन जल्दी ही किया जाएगा.

कहां से कहां तक होगा बसों का संचालन
अतिरिक्त एसी बसें दिल्ली, बनारस से लेकर आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज व गोरखपुर, बरेली और बलिया के बीच 15 तक चलाने की तैयारी की गई है. वहीं, एसी बसों का संचालन दून, कोटा, चंडीगढ़ के बीच की जाएगी. नवरात्रि के समय चंद्रिकादेवी, विंध्याचल, मैहरदेवी के अलावा प्रयागराज, बनारस और अयोध्या के बीच कई अतिरिक्त बसों का संचालन किया जाएगा.

और पढ़ें- UP के 8 पिछड़े जिलों और 100 पिछड़े ब्लाकों में बनेंगे अस्पताल, यूपी सरकार 1 रुपया पट्टे पर देगी जमीन 

Watch: एक अक्टूबर से बदल रहे ये 7 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Trending news