Bijli Bill: दिवाली से पहले यूपी के बिजली बकायेदारों को बड़ा तोहफा, योगी सरकार लाई OTS योजना, यहां जानें सबकुछ
Advertisement

Bijli Bill: दिवाली से पहले यूपी के बिजली बकायेदारों को बड़ा तोहफा, योगी सरकार लाई OTS योजना, यहां जानें सबकुछ

UP Bijli Bill Discount : उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने बिजली का बकाया बिल वसूलने और बकाएदार बिजली उपभोक्ताओं को ब्याज में 100 फीसदी छूट देने के लिए एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस) शुरू की है.

Bijli Bill: दिवाली से पहले यूपी के बिजली बकायेदारों को बड़ा तोहफा, योगी सरकार लाई OTS योजना, यहां जानें सबकुछ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की सरकार बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने के मूड में है. प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा विभाग ने एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस योजना) लागू की है. इसके तहत घरेलू उपभोक्ताओं को 15 दिसंबर तक बकाया राशि जमा करने पर ब्याज में शत प्रतिशत छूट दी जाएगी. एकमुश्त समाधान योजना का सबसे बड़ा फायदा केस्को के उन उपभोक्ताओं को होगा, जिनका काफी पुराना बकाया सरचार्ज समेत कई गुना ज्यादा हो गया है. इस योजना के तहत घरेलू, नलकूप और कमर्शियल उपभोक्त योजना में रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ ले सकते हैं.

कब तक करा सकते हैं पंजीकरण?
बिजली उपभोक्ता एक बार फिर एकमुश्त समाधान योजना(OTS) का लाभ ले सकेंगे. एकमुश्त समाधान योजना 8 नबंबर से 31 दिसंबर 2023 तक तीन खंडों में लागू की जाएगी. इस योजना का पहला चरण 8 से 30 नवंबर, दूसरा चरण 1 दिसंबर से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा.  सबसे ज्यादा लाभ उन उपभोक्ताओं को मिलेगा जो 30 नवंबर तक ओटीएस में पंजीकरण करवा लेंगे.

ऐसे लें योजना का फायदा!
बिजली बकायेदार उपभोक्ता अपना पुराना बकाया चुकाने के लिए केस्को के एसडीओ और एक्सईएन से मिलकर बकाये की ब्याज रहित मूल धनराशि जान लें.  इसके बाद ही पंजीकरण कराएं. इस ओटीएस स्कीम के तहत 3 श्रेणियों में 8 से 30 नवंबर तक, 1 से 15 दिसंबर और 16 से 31 दिसंबर तक पंजीकरण कराया जा सकता है. तीनों श्रेणियों जितना पहले पंजीकरण कराएंगे, उसमें उतना लाभ मिलेगा.

2 लाख बकायेदारों  को फायदा
उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन की तरफ से शुरू की गई एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) केस्को के करीब 2 लाख बकायेदारों के लिए वरदान साबित होगी.  इसका सबसे ज्यादा फायदा उन पुराने उपभोक्ताओं को मिलेगा, जिनका बिजली बिल का बकाया दशकों पुराना है. इन बकाएदारों के पास बिल चुकाने के लिए नोटिस भी आने लगे हैं. दो लाख बकायेदारों पर 2129 करोड़ रुपये बाकी हैं.  इसमें करीब 1600 करोड़ रुपये तो केवल ब्याज है. 

कितनी पा सकते हैं छूट ?
एक किलोवाट तक के घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को पूरी मूल धनराशि का भुगतान करने पर 100 फीसदी तक विलंब अधिभार (सरचार्ज) माफ किया जाएगा. 12 किस्तों में देने पर सरचार्ज 90 फीसदी तक माफ होगा और एक किलोवाट से ज्यादा भार के घरेलू उपभोक्ताओं को पूरा भुगतान करने पर 90 फीसदी, 3 किस्तों में 80 फीसदी और 6 किस्तों में 70 फीसदी का सरचार्ज माफ होगा. 3 किलोवाट तक के कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को पूर्ण भुगतान पर 80 फीसदी, तीन किस्तों में 70 फीसदी की छूट दी जाएगी. 3 किलोवाट से अधिक के कॉमर्शियल उपभोक्ताओं को पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज पर 60 फीसदी और 3 किस्तों में भुगतान पर 50 फीसदी की छूट दी जाएगी. आप भी समय से पंजीकरण कराकर इस योजना का लाभ लें. 

वेबसाइट पर बिल संशोधन
ऊर्जा मंत्री के मुताबिक उपभोक्ता के बिल में यदि संशोधन जरूरी है तो योजना अवधि में अपने इलाके से संबंधित अधिशासी अभियंता और एसडीओ कार्यालय और ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी केंद्रों पर जाकर या खुद भी विभाग की बेवसाइट पर रजिस्टर कर बिल संशोधन का अनुरोध दर्ज कर सकता है. इसके अलावा उपभोक्ता स्वयं भी अपना संशोधित बिल वेबसाइट पर जाकर देख सकता है.

UP Gold Silver Price Today: दिवाली से पहले सोना-चांदी खरीदने का मौका, गोल्ड के रेट में गिरावट, जानें कितना बदले दाम

 

Amroha: कलाकार ने कोयले से बना दी मोहम्मद शामी की अनोखी तस्वीर, देखिए वीडियो

Trending news