राजनीतिक दलों को कोर्ट ने दिखाया आईना, अपराधिक छवि वाले प्रत्‍याशियों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाई खरी-खरी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2227533

राजनीतिक दलों को कोर्ट ने दिखाया आईना, अपराधिक छवि वाले प्रत्‍याशियों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुनाई खरी-खरी

Prayagraj News : शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्वांचल के बाहुबली व पूर्व सांसद धनंजय सिंह की क्रिमिनल अपील पर अपना फैसला सुनाया. इसमें हाईकोर्ट ने अपने 35 पन्नों के आदेश में धनंजय सिंह की सजा के खिलाफ दाखिल अपील को खारिज कर दिया, 

Allahabad High Court

मोहम्‍मद गुफरान/प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राजनीति के अपराधीकरण को लेकर सख्त और कड़ी टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने कहा है कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति चुनाव प्रक्रिया को प्रदूषित करते हैं, लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए आपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्ति का चुना जाना बेहद खतरनाक है. कोर्ट ने कहा कि ऐसे व्यक्ति चुनाव जीतने के लिए समय-समय पर आपराधिक कृत्यों में भी शामिल होने से परहेज नहीं करते. कोर्ट ने कहा कि राजनीति में आपराधिक पृष्ठभूमि के व्यक्तियों की बढ़ती संख्या लोकतंत्र की नींव को खतरे में डालती है. ऐसे लोग नेता बनकर पूरी लोकतांत्रिक व्यवस्था का मजाक उड़ाते हैं. 

धनंजय सिंह की याचिका पर कोर्ट ने सुनाया फैसला 
दरअसल, शनिवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्वांचल के बाहुबली व पूर्व सांसद धनंजय सिंह की क्रिमिनल अपील पर अपना फैसला सुनाया. इसमें हाईकोर्ट ने अपने 35 पन्नों के आदेश में धनंजय सिंह की सजा के खिलाफ दाखिल अपील को खारिज कर दिया, हालांकि कोर्ट ने मामले में धनंजय सिंह को जमानत पर रिहा जरूर कर दिया. वहीं, सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने फैसले में आपराधिक पृष्ठिभूमि वाले व्यक्तियों के चुनाव में उतरने पर गंभीर टिप्पणी करके राजनीतिक दलों को भी आईना दिखाने का काम किया है. 

एमपी एमएलए कोर्ट ने सुनाई थी सजा 
गौरतलब है कि बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह को जौनपुर की एमपी एमएलए कोर्ट ने नमामि गंगे के प्रोजेक्ट मैनेजर अभिनव सिंघल के अपहरण मामले में 7 साल की सजा सुनाई है. सजा के चलते धनंजय सिंह किसी भी चुनाव की प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते हैं. उन्होंने जौनपुर एमपी एमएलए कोर्ट के फैसले को इलाहाबाद हाईकोर्ट में क्रिमिनल अपील दाखिल कर चुनौती दी थी. धनंजय सिंह ने अपनी अपील में सजा को रद्द करने और जमानत पर रिहा करने की मांग की थी. 

जौनपुर लोकसभा सीट क्‍यों सुर्खियों में?
बता दें कि जौनपुर लोकसभा सीट पर 29 अप्रैल यानी आज से नामांकन शुरू हो गया. इसके बाद 25 मई को मतदान होना है. बीजेपी ने जौनपुर लोकसभा सीट से कृपाशंकर सिंह पर दांव लगाया है. वहीं, बसपा ने धनंजय सिंह की पत्‍नी श्रीकला को प्रत्‍याशी बनाया है. सपा ने बाबू सिंह कुशावाहा को टिकट दिया है. 

यह भी पढ़ें : जेल से रिहा होगा जौनपुर का बाहुबली धनंजय सिंह, हाईकोर्ट के फैसले से दिलचस्प होगा लोकसभा चुनाव
 

Trending news