Lucknow Building Collapse: चार इंच पर खड़ी कर दी थी 'मौत की दीवार', लखनऊ में इमारत गिरने के पीछे ये मुख्‍य वजह?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2420139

Lucknow Building Collapse: चार इंच पर खड़ी कर दी थी 'मौत की दीवार', लखनऊ में इमारत गिरने के पीछे ये मुख्‍य वजह?

Lucknow Building Collapse: लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला इमारत गिरने के मामले में कई चौंकाने वाले दावे किए जा रहे हैं. हादसे के दूसरे दिन रविवार को भी रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी रहा. 

Lucknow Building Collapse

Lucknow Building Collapse: लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर में बिल्डिंग गिरने से मलबे में दबकर 8 लोगों की मौत हो गई है. मलबे में रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन अभी भी जारी है. अब तक 30 से ज्‍यादा लोगों को बाहर निकाला जा चुका है. वहीं, पूरे मामले में जांच की आंच लखनऊ विकास प्राधिकरण कार्यालय तक पहुंच गई है. बिल्डिंग गिरने के पीछे मुख्‍य वजह घटिया सामग्री से निर्माण बताया जा रहा है. सीएम योगी ने भी हादसे को संज्ञान में लिया है. 

अचानक गिर गई थी तीन मंजिला इमारत 
दरअसल, शनिवार शाम को करीब पौने पांच बजे ट्रांसपोर्ट नगर में तीन मंजिला हरमिलाप टावर अचानक भरभराकर गिर गया. इसके बाद चीख-पुकार मच गई. मलबे में कई लोगों के दबे होने की सूचना है. अब तक 8 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. वहीं, 30 लोगों को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है. रात से ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है. 

दूसरे दिन भी जारी रहा रेस्‍क्‍यू 
बिल्डिंग का 20 फीसदी हिस्से का मालबा साफ किया जा चुका है और बाकी हिस्सा पूरी सावधानी से गिराने का काम किया जा रहा है. अंदर कोई दबा ना हो इस आशंका के साथ मलबा हटाने में देरी हो रही है. हालांकि, सुबह से चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन में अभी तक कोई भी घायल या बॉडी नहीं मिली है. हादसे के बाद एलडीए पर भी लापरवाही के सवाल खड़े किए जा रहे हैं. जांच में पता चला है कि एलडीएम ने साल 2010 में नक्‍शा पास किया था. इसके बाद 2011 में बिल्डिंग का निर्माण शुरू हुआ. 

एलडीए पर लापरवाही का आरोप 
चार साल बाद यानी 2015-16 में बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई. इसके बाद एलडीए ने साल 2020 में कंपलीशन सर्टिफ‍िकेट भी दे दिया. लोग यहां रहने लगे. आशंका है कि एक हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनी इस बिल्डिंग के निर्माण में लापरवाही बरती गई है. लखनऊ से सांसद व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी डीएम सूर्यपाल गंगवार को फोनकर जानकारी ली है. 

बिल्डिंग गिरने की ये हो सकती है बड़ी वजहें
- बिल्डिंग गिरने की सबसे बड़ी वजह निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल बताया जा रहा है. 
- बिल्डिंग निर्माण के दौरान सही इंजीनियरिंग न होना भी बड़ी वजह मानी जा रही है. 
- इलाके में चारों तरफ जर्जर सड़कें हैं. बिल्डिंग के आसपास मिट्टी की सड़क थी जहां पर हमेशा जल भराव रहता है पानी की वजह से नींव कमजोर होना भी एक बड़ी वजह हो सकती है. 
- ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में रोज सैकड़ों की संख्या में ट्रकों का आवागमन होता है. यहां मौजूद बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रियल बिल्डिंग के अंदर ट्रक आते जाते हैं. घायलों के मुताबिक बिल्डिंग गिरने से पहले उन्हें बहुत तेज आवाज आई संभवतः वह ट्रक की टक्कर भी हो सकती. हादसे के वक्त एक ट्रक भी वहां मौजूद था जो बिल्डिंग की जद में आ गया.
- एलडीए के मुताबिक, यह बिल्डिंग नक्शा पास कराकर बनाई गई ऐसे में या अवैध भी नहीं. 
 - बिल्डिंग में बेसमेंट भी मौजूद नहीं था ना ही कोई भूकंप आया ना किसी तरीके की खुदाई हो रही थी. ना ही आसपास कोई निर्माण हो रहा था, उसके बाद भी बिल्डिंग का गिरना संदेह पैदा करता है. 
- क्षेत्रीय लोगों के मुताबिक जहां यह बिल्डिंग मौजूद है वहां पहले कभी गहरा गड्ढा हुआ करता था जिसमें अक्सर पानी भरा रहता था मिट्टी डालकर बराबर करके बिल्डिंग बनाई गई लेकिन लंबे समय तक पानी भरे रहने के चलते निर्माण के समय नींव कमजोर रह गई होगी. 
- पूरी बिल्डिंग चार इंच की दीवार पर खड़ी कर दी गई, यह भी हादसे की वजह बताई जा रही है. 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

 

यह भी पढ़ें : Lucknow News: लखनऊ में गिरी 3 मंजिला इमारत, 8 की मौत, 20 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती

देखें हादसे का वीडियो : Video: लखनऊ इमारत गिरने से हादसे में 4 लोगों की मौत, दर्जनों घायल, बचाव कार्य जारी
 

Trending news