Lucknow News: कलाम और अटल जी ने जिस नामी अस्पताल का किया था उद्घाटन, आज वहां पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2004357

Lucknow News: कलाम और अटल जी ने जिस नामी अस्पताल का किया था उद्घाटन, आज वहां पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Lucknow News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार से दो दिन के उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं. राष्ट्रपति 11 दिसंबर को वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के 45वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. राष्ट्रपति के 11 और 12 दिसंबर को लखनऊ आगमन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं.

 President Draupadi Murmu (File)

विशाल सिंह/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  में  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) दो दिवसीय यात्रा पर आ रही हैं. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजधानी में कई विशेष कार्यक्रमों में शामिल होंगी. आज शाम 5 बजे वे गोमतीनगर स्थित डिवाइन हार्ट अस्पताल के कार्यक्रम में शामिल होंगी. कल सुबह 11 बजे से होने वाले ट्रिपल आईटी के दीक्षांत समारोह में भी वे शामिल होंगी. इसको लेकर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात व्यवस्था में बदलाव किए हैं. सोमवार को डायवर्जन व्यवस्था सुबह 10 बजे से कार्यक्रम के खत्म होने  तक लागू रहेगा.  वहीं मंगलवार को सुबह आठ बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक यातायात बदला रहेगा. रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह भी आज शहर में रहेंगे.  इसके बाद वे डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल की 27वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ शामिल होंगे.

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के 11 और 12 दिसंबर को लखनऊ आगमन पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं.  सुरक्षा का जिम्मा 10 एसपी समेत 2129 पुलिस कर्मियों पर होगा. राष्ट्रपति मुर्मू की सुरक्षा का जिम्मा 10 एसपी संभालेंगे. कार्यक्रम स्थल डिवाइन हार्ड एंड मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास विशेष सतर्कता होगी. द्रौपदी मुर्मू के कार्यक्रम के दौरान कई जगहों पर प्रतिबंधित होगा. महामहिम की सुरक्षा के लिए 10 पुलिस अधीक्षक के साथ 16 अपर पुलिस अधीक्षक,34 पुलिस उपाधीक्षक,46 प्रभारी निरीक्षक व अतिरिक्त पुलिस कर्मियों के जिम्मे पर होगी सुरक्षा. राष्ट्रपति मुर्मू के शहर में रहने के दौरान वैकल्पिक मागों पर किसी प्रकार के वाहन ठेले-खोमचे आदि नहीं रहेंगे. इस इलाके के नो-फ्लाइंग जोन में तब्दील होने पर फिलहाल दो दिनों के लिए इस इलाके में या फिर आस-पास में कोई भी अपना प्राइवेट ड्रोन नहीं उड़ा सकता है.

छावनी में तब्दील एयरपोर्ट
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आगमन को देखते हुए चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट को छावनी में बदल दिया गया है. रविवार को पूरा दिन एयरपोर्ट के आसपास सघन चेकिंग अभियान चलाया गया. यूपी सरकार की ओर से यहां वीआईपी हैंगर में उनका स्वागत किया जाएगा. इसके बाद वे डिवाइन हार्ट हॉस्पिटल में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए रवाना होंगी.

अब्दुल कलाम ने किया था अस्पताल परिसर का उद्घाटन 
डिवाइन हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल उत्तर प्रदेश राज्य में लखनऊ का एकमात्र अति आधुनिक सुपर स्पेशलिटी हार्ट हॉस्पिटल है जो एक ही छत के नीचे हृदय रोगों के व्यापक प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. इस अस्पताल का मुख्य उद्देश्य हृदय देखभाल के लिए लागत प्रभावी अंतरराष्ट्रीय मानक प्रदान करना है.  मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल का डिवाइन हार्ट लखनऊ में कार्डियक सर्जरी स्टेट प्रीमियर पोस्टग्रेजुएट मेडिकल इंस्टीट्यूट (एसजीपीजीआईएमएस) के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एके श्रीवास्तव द्वारा बनाया गया एसोसिएट हॉस्पिटल है. भारत गणराज्य के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने 3 मार्च 2006 को नए अस्पताल परिसर का उद्घाटन किया, समारोह की अध्यक्षता भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी अजपेयी ने की थी. तब से अस्पताल पूरी तरह कार्यात्मक चल रहा है.

ये रहा पूरा कार्यक्रम
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगी लखनऊ.
आज शाम लखनऊ पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु.
आज और कल लखनऊ में प्रवास करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु.
डिवाइन हार्ट फाउंडेशन के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने आ रही है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु.
कल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आईआईटी के दूसरे दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगी राष्ट्रपति.
लखनऊ में प्रवास के दौरान राजभवन में रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु.
दिल्ली से विशेष विमान से आज शाम 4:50 बजे लखनऊ पहुंचेंगी राष्ट्रपति.
लखनऊ एयरपोर्ट के वीआईपी हैंगर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का होगा स्वागत.
एयरपोर्ट से सीधे डिवाइन हार्ट फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल होने जाएंगी द्रौपदी मुर्मु.
5:25 से लेकर 7:00 बजे तक डिवाइन हार्ट फाउंडेशन के कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी राष्ट्रपति.
27 साल पूरे होने पर डिवाइन हार्ट फाउंडेशन में हो रहा है कार्यक्रम का आयोजन.
12 तारीख को सुबह राष्ट्रपति राजभवन से 10:20 पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने पहुंचेंगी.

 

UP gold-silver-price-today: सोने-चांदी के दामों पर ब्रेक, शादी के सीजन में खरीदने से पहले जानें यूपी में गोल्ड-सिल्वर का रेट
 

Trending news