Cold Day Alert in UP: बहराइच से बरेली तक UP के 29 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी-घरों से बाहर न निकलें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2034215

Cold Day Alert in UP: बहराइच से बरेली तक UP के 29 जिलों में कोल्ड डे अलर्ट, मौसम विभाग की चेतावनी-घरों से बाहर न निकलें

UP Mausam Update:  उत्तरप्रदेश समेत उत्तरी भारत में सर्दी का सितम जारी है. प्रदेश के 29 जिलों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. यानी इन जिलों में गलन और ठिठुरन और बढ़ने वाली है. 

 

UP weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update: यूपी समेत उत्तरी भारत में कड़ाके की सर्दी जारी है. प्रदेश की ज्यादातर जगह घने कोहरे की चादर में लिपटी हुई नजर आ रही हैं. बढ़ती सर्दी को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा भी की जा चुकी है. अगले कुछ दिन मौसम ऐसा ही रहने वाला है यानी लोगों को अभी सर्दी की मार और झेलनी होगी. इसी बीच मौसम विभाग की ओर से आया ताजा अपडेट लोगों को और सतर्क करने वाला है, इसमें यूपी के 29 जिलों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

इन जिलों में जारी किया गया कोल्ड डे अलर्ट 
मौसम विभाग की ओर से जिन 29 जिलों में कोल्ड डे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद,कन्नौज कानपुर देहात,कानपुर नगर, गौतमबुद्ध नगर बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा,हाथरस कासगंज एटा,आगरा फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं,जालौन, हमीरपुर, महोबा और झांसी में दिन में लोगों को गलन महसूस होगी. बेहतर यही है कि सर्दी के सितम से बचने के लिए जरूरत पड़ने पर ही बाहर निकलें.

क्या होता है कोल्ड डे अलर्ट
सर्दियों में मौसम विभाग (Met Department) की ओर से अलर्ट जारी किए जाते हैं, जिसमें कोल्ड डे(Cold Day) , सीवियर कोल्ड डे अलर्ट का नाम भी शामिल है. आखिर इनका मतलब क्या होता है और इनको कब-कब यूज किया जाता है. पहले बात करते हैं इसे कैसे तय किया जाता है, भारतीय मौसम विभाग की ओर से कोल्ड डे और सीवियर डे को सर्दी में तापमान के अनुसार ही तय किया जाता है. जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम हो जाए और अधिकतम तापमान में कम से कम 4.5 डिग्री की गिरावट आ जाए,  इस स्थिति को कोल्ड डे कहा जाता है. इसके अलावा न्यूनतम पारा 4 डिग्री के नीचे जाने पर भी कोल्ड वेव की स्थिति होती है. 

क्या होता है सीवियर कोल्ड डे
सीवियर कोल्ड डे (Severe Cold Day) की स्थिति में न्यूनतम पारा 10 डिग्री के नीचे आ आता है और अधिकतम तापमान में कम से कम 6.5 डिग्री की कमी हो जाती है. बात सामान्य तापमान की करें तो इसकी गणना हर 5 दिनों के लिए होती है. यह पिछले 30 सालों से ज्यादा वक्त से उन दिनों का औसत तापमान होता है.

Trending news