Deoria Lok Sabha Seat: कौन हैं शशांक मणि त्रिपाठी, सिटिंग सांसद का टिकट काट देवरिया से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2206510

Deoria Lok Sabha Seat: कौन हैं शशांक मणि त्रिपाठी, सिटिंग सांसद का टिकट काट देवरिया से बीजेपी ने बनाया उम्मीदवार

Deoria Lok Sabha Seat BJP Candidate Shashank Mani Tripathi:  बीजेपी ने देवरिया लोकसभा सीट से रमापति त्रिपाठी का टिकट काटकर शशांक मणि त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाया है. उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उनके समर्थकों में खुशी की लहर है. 

Shashank Mani Tripathi

Deoria Lok Sabha Seat BJP Candidate Shashank Mani Tripathi (त्रिपुरेश त्रिपाठी): देवरिया लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को लेकर बना सस्पेंस 16 अप्रैल यानी आज खत्म हो चुका है. बीजेपी ने यहां से सिटिंग सांसद रमापति त्रिपाठी का टिकट काट दिया है. पार्टी ने यहां से पूर्व सांसद श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी के बेटे शशांक मणि त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया है. वर्तमान में वह जागृति यात्रा और जागृति एंटरप्राइज सेंटर - पूर्वांचल (जेईसीपी) के संस्थापक हैं. शशांक मणि त्रिपाठी के पिता श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी ने ही 1996 में देवरिया लोकसभा सीट पर पहली बार कमल खिलाया था. 

देवरिया जिले के बरपार गांव के मूल निवासी शशांक मणि त्रिपाठी का पारिवारिक बैकग्राउंड काफी मजबूत है. इनके बाबा पंडित सूरत नारायण मणि त्रिपाठी उत्तर प्रदेश कैडर के आइएएस रहे हैं. वह कई जिलों के डीएम, काशी विद्यापीठ वाराणसी के वाइस चांसलर और गोरखपुर विश्वविद्यालय के संस्थापक रहे हैं.  वह विधान परिषद के सदस्य भी रहे हैं. शशांक  मणि के पिता श्री प्रकाश मणि त्रिपाठी भारतीय थल सेना में लेफ्टिनेंट जनरल रहे हैं. 

सेना से रिटायर होने के बाद उन्होंने भाजपा ज्वाइन कर ली और 1996 में देवरिया लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर सांसद बने. देवरिया सीट पर पहली बार उन्होंने ही भाजपा को जीत दिलाई थी. शशांक मणि त्रिपाठी के चाचा श्री निवास मणि त्रिपाठी देवरिया जिले की गौरी बाजार सीट से विधायक रहे हैं. उनकी पहचान तेज तर्रार हिन्दू वादी नेता के रूप में रही है. मणि के तीसरे चाचा श्री बिलास मणि त्रिपाठी आईपीएस अधिकारी रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश पुलिस के डीजीपी भी रह चुके हैं. 

शशांक मणि त्रिपाठी ने अपनी स्कूली शिक्षा लखनऊ के कॉल्विन तालुकदार कॉलेज से पूरी की. बाद में उन्होंने आईआईटी दिल्ली से बीटेक की डिग्री हासिल की और आईएमडी लुसेन से एमबीए किया है. वर्तमान में वह जागृति यात्रा व जागृति इंटरप्राइजेज के चेयरमैन हैं. शशांक मणि की पहचान इलाके में समाजसेवी व मिलनसार नेता की है. इनको टिकट मिलने पर देवरिया जिले के भाजपा समर्थकों में खुशी की लहर है. 

देवरिया लोकसभा सीट से 2019 में भाजपा ने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी को टिकट दिया था.  रमापति राम त्रिपाठी चुनाव जीत कर सांसद भी बने.  मगर पार्टी ने इस बार उनका टिकट काटकर शशांक मणि त्रिपाठी को मैदान में उतारा है. कांग्रेस सपा गठबंधन के तहत देवरिया लोकसभा सीट कांग्रेस को मिली है कांग्रेस ने यहां से राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश सिंह को टिकट दिया है जबकि बहुजन समाज पार्टी ने अभी तक उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. 

गैर मुस्लिमों पर सपा-कांग्रेस का दांव उल्टा न पड़ जाए,3 चरण की लिस्ट से गायब मुसलमान

यूपी की चुनावी राजनीति से गायब राजघराने, कभी रियासतों के राजकुमारों की कायम थी धमक

 

 

Trending news