Uttarakhand fire: जंगलों में लगी आग बुझाने का जिम्मा अब एयरफोर्स के हवाले, शुरू हुआ ऑफरेशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2238898

Uttarakhand fire: जंगलों में लगी आग बुझाने का जिम्मा अब एयरफोर्स के हवाले, शुरू हुआ ऑफरेशन

Uttarakhand fire: उत्तराखंड में कई जगह आग लगने की खबर सामने आ रही है.  अब आग को काबू में लाने के लिए भारतीय वायू सेना की मदद ली जा रही. वायू सेना ने आग को बुझाने का ऑफरेशन जारी कर दिया है. 

 

Uttarakhand fire

Uttarakhand fire: देवभूमि के जंगलों लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है. हर रोज ये आग उत्तराखंड वासियों के लिए एक नई मुसीबत बनती जा रही है. जंगलों आग लगने से जंगली जानवर भी रिहायसी इलाके की ओर भागने लगे है. पौड़ी जिले के श्रीनगर सहित कई आसपास के इलाकों में फैली जंगल की आग को बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17 की मदद ली जा रही है. 

बता दें कि आग को बुझाने के लिए सेना ने सुबह से ही ऑपरेशन जारी कर दिया था. लेकिन जंगल की आग से उठे धुँए के कारण विजिबिलिटी बहुत ही कम थी, जिसके कारण वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17 को ऑपरेशन शुरु करने में दिक्कत हो रही थी. पौड़ी के अदवाणी में .वायू सेना के द्वारा आग बुझाने का काम दोपहर से शुरू हो गया था, जो देर शाम तक जारी रहा.

बताते चलें कि पौड़ी जिले में अभी तक 150 से ज्यादा ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जिससे 100 हेक्टेयर से ज्यादा का जंगल और लाखों रुपये की वन संपदा जलकर खाक हो चुकी है. इसके साथ ही मंगलवार को भी पौड़ी में जंगल में आग लगने की और 5 घटनाएं हुई हैं, जिनमें अदवाणी का रिजर्व फॉरेस्ट खिर्स का जंगल और पाबौ का जंगल समेत अन्य क्षेत्र में जंगल धू-धू कर जल गए. 

कंडोलिया में जंगल की आग बढ़कर आस-पास के घरों तक पहुंच गई. वन विभाग और फायर ब्रिगेड की टीम ने बड़ी मुश्किल से काबू पाया. साथ ही कंडोलिया से बुआखाल जाने वाली रोड पर नागदेव मंदिर के पास रोड के किनारे मशरूम प्लांट के पास जंगल में आग लग गईजि, जिस पर समय रहते काबू पा लिया गया.
वहीं डीएम आशीष चौहान ने बताया कि आज भी पौड़ी में पांच जगहों परजंगल में आग लगने की घटनाओं को सूचना मिली थी, जिसके बाद उन्हें बुझाने का प्रयास किया जा रहा है. साथ ही अब जंगल की आग बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17 की मदद ली जा रही है

यह भी पढ़े-   उत्तराखंड में धधकते जंगलों पर अमृत बनकर गिरी बारिश, उत्तरकाशी समेत इन इलाकों को राहत

Trending news