BJP Manifesto 2024 Highlights: बुजुर्गों से बुलेट ट्रेन तक, भाजपा के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2203504

BJP Manifesto 2024 Highlights: बुजुर्गों से बुलेट ट्रेन तक, भाजपा के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

BJP Manifesto 2024: लोकसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है. भाजपा का संकल्प पत्र इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योकिं पार्टी पिछले 10 सालों से सत्ता में बनी हुई है. आइए जानते है मोदी की गारंटी वाले इस घोषणा पत्र की 10 बड़ी बातें.

BJP Manifesto 2024 Highlights

BJP Manifesto 2024 PDF: भारतीय जनता पार्टी ने आज अंबेडकर जयंती के मौके पर लोकसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है. भाजपा का संकल्प पत्र इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि पार्टी पिछले 10 सालों से सत्ता में बनी हुई है. भाजपा के घोषणा पत्र का थीम मोदी की गारंटी पर आधारित है. आइए जानते भाजपा के इस संकल्प पत्र की वो कौन सी बड़ी बातें है जो आम जनता को प्रभावित कर सकती है. भारतीय जनता पार्टी अपने प्रमुख मुद्दे पहले ही पूरे कर चुकी है. जिसमें धारा 370, राम मंदिर, तीन तलाक जैसे बड़े मुद्दे शामिल है. भाजपा के घोषणापत्र में कई बड़े-बड़े ऐलान किए गए हैं. घोषणापत्र में 14 गारंटियां दी गई हैं, जिनमें सभी को स्वास्थ्य बीमा, सीमापार घुसपैठ पर नकेल, मछुआरों के लिए बीमा योजना और सभी को पक्का घर देने का वादा प्रमुख है. 

  1. भाजपा ने घोषणापत्र 2024 में उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत और पूर्वी भारत से भी एक बुलेट ट्रेन चलाने का जिक्र किया है. अभी पश्चिम भारत में मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन पर काम हो रहा है. 
  2. भाजपा के घोषणापत्र 2024 में दिव्यांगों के लिए पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी गई है. 
  3. 70 साल से ज्यादा के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में लाने का वादा किया गया है। साथ ही ट्रांसजेंडर्स को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा.
  4. भाजपा ने एलान किया है कि 80 करोड़ परिवारों को पांच और साल मुफ्त राशन स्कीम का फायदा दिया जाएगा.
  5. तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का वादा किया है. 'संकल्प पत्र' में सूर्य घर योजना से बिजली बिल शून्य करने का वादा किया गया है. बिजली से कमाई के अवसर पैदा करने और करोड़ों परिवारों का बिजली का बिल जीरो करने का वादा किया गया है. 
  6. भारत को फूड प्रोसेसिंग हब बनाने की बात भी कही गई है. इसी के साथ ही देश में ओलंपिक समारोह आयोजन कराने का वादा बीजेपी ने किया है.
  7. भाजपा ने सभी को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने का भी वादा किया है. साथ ही मछुआरों को भी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा. 2025 'जनजाति वर्ष' होगा. जनजातीय विरासत पर अनुसंधान पर जोर दिया जाएगा. आदिवासी क्षेत्रों में 700 से ज्यादा एकलव्य स्कूलों का निर्माण किया जाएगा.
  8. एक देश-एक चुनाव  (One Nation One Election) और 'एकल मतदाता सूची' की व्यवस्था को जल्द लागू कराया जाएगा.  समान नागरिक संहिता लागू करेगी बीजेपी ये वादा भी संकल्प पत्र में किया गया है.
  9. रेलवे में वेटिंग लिस्ट खत्म करने का वादा. अमृत भारत और वंदे भारत जैसी ट्रेनें और आएंगी. पेट्रोल के आयात को कम करने का वादा भी बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया है.
  10. बीजेपी (BJP) के 'संकल्प पत्र' के सार की बात करें तो पार्टी का लक्ष्य देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाना है. भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता दिलाने के साथ भारत के डिप्लोमैटिक नेटवर्क का विस्तार का वादा किया है. 

 

Trending news