कौशांबी: घर से बुरी आत्मा भगाने के नाम पर धर्म परिवर्तन का दबाव, इनकार करने पर युवक को जान से मारने की धमकी
Advertisement

कौशांबी: घर से बुरी आत्मा भगाने के नाम पर धर्म परिवर्तन का दबाव, इनकार करने पर युवक को जान से मारने की धमकी

Kausambi Conversion Case: कौशांबी में जबरन धर्म परिवर्तन का मामला सामने आया है. यहां युवक के ईसाई धर्म ना कबूल करने पर जान से मारने की धमकी दी गई है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है. 

सांकेतिक तस्वीर.

कौशांबी/अली मुक्ता: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक के बाद एक धर्म परिवर्तन के मामले सामने आ रहे हैं. एक बार फिर एक युवक द्वारा मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद जबरन ईसाई धर्म कबूल करवाने का मामला प्रकाश में आया है. युवक ने शिकायत करते हुए बताया कि धन का लालच देकर उसका धर्म परिवर्तन करवाया जा रहा था. ईसाई धर्म नहीं अपनाने पर उसे जान से मारने की धमकी दी जा रही है. शिकायत मिलने पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर प्रकरण की जांच शुरू कर दी है. 

क्या है पूरा मामला? 
मामला पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र के सरसावा गांव का है. यहां रहने वाले भैया लाल का पुत्र नंदू लाल सरोज ने थाना पुलिस को शिकायती पत्र दिया है. जिसमें उसने लिखा, पश्चिम शरीरा के रहने वाले संतलाल ने उसे सत्संग में बुलाया और कहा कि तुम्हारे घर में बुरी आत्मा है. जिसको वह ठीक करा देंगे. खराब आर्थिक स्थिति देखते हुए उसने एक हजार रुपये का सहयोग भी किया. इसके बाद इन लोगों ने फतेहपुर के रहने वाले रामचंद्र नाम के एक व्यक्ति के साथ मिलकर युवक पर ईसाई धर्म स्वीकार करने का दबाव बनाया.

युवक का आरोप है कि आरोपी उसे जबरन ईसाई धर्म कबूल करवाना चाहते थे. उसके धर्म परिवर्तन से इनकार करने पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है. पीड़ित युवक ने पश्चिम शरीरा पुलिस को शिकायती पत्र देकर कार्रवाई किये जाने की मांग की है. पुलिस ने संतलाल और रामचंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. 

यह भी पढ़ें- चाचा-भतीजे के सुर अलग-अलग, स्वामी प्रसाद मौर्य के बयानों पर अखिलेश यादव और शिवपाल का अलग-अलग रुख सामने आया

पुलिस ने क्या कहा? 
अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सिंह के मुताबिक, "पश्चिम शरीरा थाना क्षेत्र में एक युवक ने आरोप लगाया है कि कुछ लोग उसे जबरन ईसाई धर्म मे परिवर्तन करवा रहे हैं. धर्म परिवर्तन नहीं करने पर गाली-गलौज और मारपीट की धमकी दी जाती है. इस प्रकरण में दो लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. जो भी साक्ष्य मिलता है उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी." 

यह भी पढ़ें- Parliament budget 2023 Highlights : अयोध्या, केदारनाथ धाम से काशी विश्वनाथ धाम तक, राष्ट्रपति के अभिभाषण में UP उत्तराखंड का जिक्र

यह भी देखें- Economic Survey: क्या होता है इकोनॉमिक सर्वे, बजट से पहले क्यों किया जाता है पेश, जानिए आसान भाषा में

Trending news