उत्तराखंड सरकार ने दी मुफ्त बिजली की सौगात, 100 यूनिट तक का नहीं देना होगा पैसा
Advertisement

उत्तराखंड सरकार ने दी मुफ्त बिजली की सौगात, 100 यूनिट तक का नहीं देना होगा पैसा

उर्जा मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत (Energy Minsiter Harak Singh Rawat) ने घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का प्रस्ताव रखा है. 

सांकेतिक तस्वीर

देहरादून: उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात देने जा रही है. उर्जा मंत्री डॉ.हरक सिंह रावत (Energy Minsiter Harak Singh Rawat) ने घरेलू उपभोक्ताओं को हर महीने 100 यूनिट बिजली मुफ्त में देने का प्रस्ताव रखा है. वहीं, जिनका बिल 200 यूनिट तक होगा, उन्हें 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. जिसके लिए कैबिनेट में जल्द प्रस्ताव लाया जाएगा. 

प्रदेश में करीब 7 लाख ऐसे उपभोक्ता हैं जिनको इस योजना का लाभ मिलेगा. इसकी जानकारी दिल्ली से लौटे ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में बिजली विभाग के रिक्त पदों को भी जल्द भरा जाएगा. करीब 4 हजार पदों पर भर्तीयां होनी हैं. 

पिता ने 18 वर्षीय पुत्री की लाइसेंसी बंदूक से गोली मारकर की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

इतने लाख लोगों को मिलेगी राहत 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि राज्य में 26 लाख बिजली उपभोक्ता हैं. इसमें 23 लाख आम घरेलू उपभोक्ता हैं. यदि प्रतिमाह 100 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाती है, तो सात लाख के करीब उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. इस योजना को लेकर हरक सिंह रावत का कहना है कि प्रदेश के गरीब परिवारों को इससे बड़ी राहत मिलेगी. 200 यूनिट तक 50 प्रतिशत सब्सिडी देने पर 13 लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी.

UP Weather News: मिल सकती है उमस भरी गर्मी से राहत, इन जिलों में बारिश की संभावना

सरचार्ज भी करेगी माफ 
उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जाएगा. इसके साथ ही कोरोना के कारण लेट भुगतान करने वालों से भी सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा. इसके लिए सरकार 31 अक्तूबर तक सरचार्ज माफ करेगी. इसके लिए भी आगामी कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा. ताकि कोरोना से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सके.

मशीन से भी तेज हाथ से धान की रोपाई कर रहा किसान, विश्वास ना हो तो देखें ViraL Video

WATCH LIVE TV

Trending news