Sonbhadra: सोनभद्र में हुआ 1.10 लाख करोड़ का निवेश, 10 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार
Advertisement

Sonbhadra: सोनभद्र में हुआ 1.10 लाख करोड़ का निवेश, 10 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत सोनभद्र में एक समिट का आयोजन किया गया. जिला प्रशासन और यूपी ग्लोबल इवेस्टर समिट के द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस समिट में 56 कंपनियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और लगभग 1.10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार हुए.

Sonbhadra: सोनभद्र में हुआ 1.10 लाख करोड़ का निवेश, 10 हजार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

अंशुमन पाण्डेय/सोनभद्र: उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत सोनभद्र में एक समिट का आयोजन किया गया. जिला प्रशासन और यूपी ग्लोबल इवेस्टर समिट के द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस समिट में 56 कंपनियों ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए और लगभग 1.10 लाख करोड़ रुपये के निवेश के करार हुए. इनमें से 56 अनुबंधों को सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. जिनका मूल्य 75 हजार करोड़ रुपये से ऊपर का है.

किस क्षेत्र में हुए निवेश
सबसे अधिक निवेश सौर ऊर्जा व बिजली उत्पादन के क्षेत्र में हुआ है. एनटीपीसी की 2 हजार मेगावाट ऊर्जा के क्षेत्र की परियोजना का निवेश प्राप्त हुआ है. सोनभद्र में गोल्ड इंडस्ट्रियल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 3,000 करोड़ रुपये के निवेश से लगभग 1,000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. इसके साथ ही 56 निवेशक ऐसे हैं जिन्होंने जिले में निवेश करने में दिलचस्पी दिखाई है. रियल एस्टेट, पर्यटन, फूड प्रोसेसिंग, उर्जा, शिक्षा क्षेत्र जैसे 15 क्षेत्रों में लोग इन्वेस्ट करने का प्रस्ताव कर चुके है. जिले में उद्यमियों द्वारा 500 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव दिया गया है.

जिलाधिकारी ने दी जानकारी
सोनभद्र के जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने कहा कि सभी निवेशकों को पूरा सहयोग दिया जाएगा. हर निवेशक की समस्या को व्यक्तिगत रूप से सुना जायेगा. सभी समस्याओं का समाधान भी जल्द से जल्द करने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही उन्होंने कही कि इन सभी निवेशों से 10 हजार बेरोजगारों को रोजगार मिलने की सम्भावना हैं.

समाज कल्याण राज्यमंत्री भी रहे मौजूद
समिट के दौरान समाज कल्याण राज्यमंत्री संजीव कुमार गोंड भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि सरकार की बेहतर कार्य प्रणाली और मजबूत कानून व्यवस्था से राज्य का गौरव बढ़ा है. उत्तर प्रदेश और सोनभद्र में बड़ी संख्या हो रहा निवेश यह साफ तौर पर दर्शाता है कि उत्तर प्रदेश विकास के रास्ते पर अग्रणी भूमिका निभाने जा रहा है. लगातार सुधरती कानून व्यवस्था और भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की वजह से निवेशकों का विश्वास उत्तर प्रदेश व सोनभद्र में बढ़ रहा है जिससे जिले मे निवेश बढ़ा रहा है.

Trending news