Dipika Chikhlia: जब 'रामायण की सीता' को बी ग्रेड की बोल्ड फिल्में करनी पड़ीं, भोजपुरी समेत 8 भाषाओं में की फिल्में
Advertisement

Dipika Chikhlia: जब 'रामायण की सीता' को बी ग्रेड की बोल्ड फिल्में करनी पड़ीं, भोजपुरी समेत 8 भाषाओं में की फिल्में

Dipika Chikhlia aka Ramayan ki Sita : रामायण सीरियल की 'सीता' यानी दीपिका चिखलिया तो घर-घर में पहचानी जाती हैं. सीता का रोल निभाने से पहले उन्होंने कई फिल्मों में भी काम किया. आज हम आपको उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ बातें बताएंगे. 

Dipika Chikhlia Ramayan ki Sita

Dipika Chikhlia Family: दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) ने 1987 में रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के पौराणिक शो ‘रामायण’ (Ramayan) में सीता का किरदार निभाया था और घर-घर में मशहूर हो गईं. इस शो की वजह से न केवल दीपिका चिखलिया को पॉपुलैरिटी मिली, बल्कि लोग उन्हें असल जिंदगी में भी सीता ही समझने लगे. 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होनी है और रामानंद सागर में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले एक्टर रामनगरी में मौजूद हैं. यहां पर हम बात करेंगे मां सीता का किरदार निभाने वाली दीपिक चिखलिया के बारे में. उन्होंने फिल्में के साथ कई टीवी शो किए, लेकिन उनको घर-घर में पहचान मिली सीता का किरदार निभाने के कारण. 

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर गर्भगृह में विराजमान रामलला की पहली तस्वीरें, देखें भव्य कलाकृति-बेजोड़ नक्काशी की PHOTOS

आइए नजर डालते हैं उनके करियर,पढ़ाई और फिल्मी सफर पर

दीपिका चिखलिया का जन्म 19 अप्रैल 1965 को मुंबई में हुआ था. मुंबई से ही उनकी स्कूली पढ़ाई-लिखाई हुई. स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही उन्हें एक्टिंग के भी ऑफर मिलने लगे थे. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है.16 की उम्र में दीपिका ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थीय  उन्होंने 1983 में आई सुन मेरी लैला नाम की फ़िल्म में अभिनय किया था. इसके बाद उन्होंने कई और फ़िल्मों में भी अभिनय किया. लेकिन उन्हें पहचान मिली रामानंद सागर के रामायण सीरियल में निभाए गए सीता से. लोग उनको किसी और किरदार में नहीं देखना चाहते थे.

अयोध्या में राम-सीता-लक्ष्मण
इस समय रामानंद सागर के 'रामायण' के स्टार्स श्रीराम के किरदार में नजर आए अरुण गोविल, माता सीता के किरदार में नजर आईं दीपिका चिखलिया और लक्ष्मण के रोल में दिखे सुनील लहरी अयोध्या में हैं. 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर का उद्घाटन में शामिल होने के लिए आए हैं.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बनेगी पहली वास्तु-बेस्ड टाउनशिप, जानें 'नई अयोध्या' में क्या होगा खास

 

बी-ग्रेड फिल्में
दीपिका ने बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम किया है.उन्होंने चीख और रात के अंधेरे में जैसी बी-ग्रेड फिल्मों में अभिनय किया है. उन्होंने बी-ग्रेड फिल्मों में  बोल्ड  सीन भी दिए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दीपिका ने बी-ग्रेड फिल्मों में इसलिए काम किया क्योंकि उनकी फिल्में लगातार फ्लॉप हो रही थीं. दीपिका चिखलिया ने मलयालम, भोजपुर, तमिल, तेलगु,कन्नड़,बांग्ला,गुजराती फिल्मों में भी काम किया.

दीपिका चिखलिया की फिल्में
दीपिका चिखलिया ने अब तक ‘सुन मेरी लैला’, ‘विक्रम बेताल’, ‘भगवान दादा’, ‘घर संसार’, ‘इंद्रजीत’, ‘घर का चिराग’ जैसी कई हिंदी और साउथ इंडियन फिल्म्स में नजर आ चुकी हैं. दीपिका सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. उनको इंस्टाग्राप पर 8 लाख 41 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मेहमानों को व्हाट्सएप पर मिलेगा खास कोड, तभी मिलेगा प्रवेश

बनीं थीं आतंकी की पत्नी
‘रामायण’ के बाद दीपिका चिखलिया को किसी और फिल्म या शो से पॉपुलैरिटी नहीं मिली. उन्होंने एक फिल्म की थी जिसके बाद उनको काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. कुछ साल पहले दीपिका चिखलिया ने फिल्म ‘गालिब’ (Gaalib) में आतंकवादी की पत्नी का रोल प्ले किया था. वह आतंकवादी अफजल गुरु की पत्नी और गालिब की मां बनी थीं. ये बात ‘रामायण’ की ‘सीता’ को आतंकी की पत्नी बनता देख फैंस को नहीं पची और उनको जमकर ट्रोल किया.

हुईं कई बार ट्रोल
ऐसा पहली बार नहीं है, जब दीपिका को आलोचना का सामना करना पड़ा हो. एक बार वह शॉर्ट ड्रेस के साथ हाथ में वाइन लिए हुए नजर आई थीं. जिसके बाद उनके फैंस ने उन पर खूब निशाना साधा. दीपिका चिखलिया को लोग सिर्फ सीता के रूप में देखना चाहते हैं. इसी कारण लोगों को उनका वेस्टर्न लुक पसंद नहीं आता है.

Ayodhya Ram Mandir Free Prasad: घर बैठे फ्री में मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, यहां मिलेगी आपको बुकिंग की पूरी जानकारी

Property Rate In Ayodhya: अयोध्या में जमीन लेने की मची होड़, नियमों में बदलाव के बाद जानें क्‍या चल रहा है रेट?

Trending news