Nikay Chunav Kanpur: कानपुर में मतपेटियों पर फेंका था तेजाब, पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ लिया ये बड़ा एक्शन
Advertisement

Nikay Chunav Kanpur: कानपुर में मतपेटियों पर फेंका था तेजाब, पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ लिया ये बड़ा एक्शन

Nagar Palika Chunav Bilhaur: नगर पालिका बिल्हौर में कुछ अराजक तत्वों ने चुनाव खत्म होने के कुछ देर पहले ही दो मतपेटियों में स्याही, पानी और तेजाब डाल दिया था. ऐसी शिकायतों के बाद कुछ बूथों में फिर से वोटिंग कराई गई थी. अब उसी मामले में पुलिस ने एक्शन लिया है.

बिल्हौर में शिकायत के बाद कुछ वार्डों में दोबारा मतदान हुआ था...

UP nikay chunav result 2023 Bilhaur: कानपुर के बिल्हौर में नगर पालिका चुनाव के दौरान मतपेटियों में पानी और तेजाब डालने के साथ फर्जी वोटिंग करने वालों के खिलाफ प्रशासन और पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. इस पूरे मामले को लेकर 80 लोगों के खिलाफ तीन एफआईआर (FIR) दर्ज की गई हैं. यह मुकदमें संबंधित वार्डों के पीठासीन अधिकारियों ने खुद वादी बनकर दर्ज करवाए हैं. इस मामले में पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है.

वार्ड नंबर 16,  22 और 25 में मिली थी शिकायत

उत्तर प्रदेश के कानपुर की बिल्हौर नगर पंचायत में मतपेटियों को खराब करने और फर्जी वोटिंग के आरोप लगने के बाद बीते शुक्रवार को फिर से मतदान कराया गया था. गुरुवार को मतपेटिका में तेजाब और पानी डालने की घटनाओं के बाद चुनाव आयोग ने नगर पंचायत के वार्ड संख्या 16, 22 और 25 में फिर से मतदान कराने का आदेश दिया था.

वीडियो से होगी पहचान

पुलिस का कहना है कि इस्लामिया स्कूल में दो वार्डों के चुनाव में गड़बड़ी हुई थी. पहली एफआईआर वार्ड 25 के पीठासीन अधिकारी ने अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज कराई है. उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि 11 मई को स्कूल में वोटिंग के दौरान शाम साढ़े 5 बजे 25 लोग आए और उन्होंने मतपेटी में पानी व तेजाब जैसा तरल पदार्थ डाल दिया. अब घटना के समय जो वीडियो बनाए गए थे, उनके आधार पर अब पुलिस आरोपितों की पहचान कर रही है. पहचान का काम पूरा होने के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा.

इन धाराओं में दर्ज हुआ केस

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ 188 (सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करना), 147 (उपद्रव करने का दोषी), 149(अपराध करने के लिए गैरकानूनी सभा आयोजित करना), 171 एफ (निर्वाचन में असम्यक् असर डालने या प्रतिरूपण का अपराध करना), लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धाराओं के साथ सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम के तहत मुकदमा लिखा है.

Trending news