Varanasi Mayor Result 2023: PM मोदी की संसदीय सीट वाराणसी से कौन बनेगा मेयर? सामने आ रही ये तस्वीर
Advertisement

Varanasi Mayor Result 2023: PM मोदी की संसदीय सीट वाराणसी से कौन बनेगा मेयर? सामने आ रही ये तस्वीर

UP Nikay Chunav Mayor Result 2023: यूपी नगर निगम चुनावों में वोटों की गिनती जारी है. BJP मेयर चुनाव की 17 में से 15 सीटों पर बढ़त बनाते हुए है. BSP और SP 1-1 सीट पर आगे है. यहां बात वाराणसी की जिसके मेयर पद के चुनाव को पीएम मोदी की लोकप्रियता से जोड़ कर देखा जा रहा है.

Varanasi Mayor Result 2023: PM मोदी की संसदीय सीट वाराणसी से कौन बनेगा मेयर? सामने आ रही ये तस्वीर

Varanasi UP Nikay Chunav Result 2023 : यूपी के नगर निकाय चुनाव (UP Nagar Nikay Result) के दोनों चरणों की वोटिंग के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है. 17 शहरों को आज उनके नए मेयर मिल जाएंगे. ऐसे में बात करते हैं पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) की जहां बीजेपी (BJP) और अन्य दलों में कांटे का मुकाबला होने की बात कही जा रही थी. 

बीजेपी उम्मीदवार आगे

वाराणसी से बीजेपी कैंडिडेट अशोक तिवारी करीब 17 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. सपा कैंडिडेट दूसरे नंबर पर है. पांच साल पहले कांग्रेस ​दूसरे नंबर पर रही थी, लेकिन इस बार सपा ने कांग्रेस को एक पायदान नीचे धकेल दिया है.

वाराणसी में महापौर पद के 11 दावेदार

वाराणसी की बात करें तो यहां पर महापौर पद के लिए हुए चुनाव में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में डटे हुए थे. बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार अशोक तिवारी बाकी प्रत्याशियों पर बढ़त बनाए हुए नजर आ रहे हैं. मतगणना शुरू होने से पहले BJP मेयर पद के प्रत्याशी अशोक तिवारी ने काल भैरव का आशीर्वाद लिया है. इस बार वाराणसी में SP से ओपी सिंह, कांग्रेस (Congress) से अनिल श्रीवास्तव और BSP से सुभाष चंद मांझी चुनाव मैदान में हैं. इस बार वाराणसी में मेयर के सीट की लड़ाई काफी कठिन मानी जा रही है. दरअसल, वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र है, इसलिए बीजेपी की प्रतिष्ठा यहां दांव पर भी लगी हुई है. वाराणसी नगर निगम चुनाव की मतगणना में पोस्टल बैलट में भी बीजेपी के मेयर प्रत्याशी अशोक तिवारी आगे थे.

आपको बताते चलें कि इस बार कुल 17 नगर निगमों में से लखनऊ, कानपुर और गाजियाबाद को सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया. वहीं शाहजहांपुर और फिरोजाबाद में ओबीसी महिला के लिए सीट आरक्षित थी. जबकि आगरा को एससी वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया. 

2017 में ऐसे थे नतीजे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीजेपी ने बड़ी जीत दर्ज की थी. यहां से बीजेपी मेयर प्रत्याशी मृदुला जायसवाल ने 192188 मतों से जीती थीं. मृदुला काउंटिंग के पहले ही राउंड से बढ़त बनाए हुए थी. उन्हें कांग्रेस की प्रत्याशी शालिनी यादव से कड़ी टक्कर मिलने की बात कही जा रही थी लेकिन उन्हें 113345 वोट मिले. वहीं समाजवादी पार्टी से प्रत्याशी साधना गुप्ता को 99272 वोट मिले थे. बसपा प्रत्याशी सुधा चौरसिया का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा. उन्हें केवल 28,959 वोट मिल पाए थे.

झांसी में बीजेपी की जीत

झांसी में बीजेपी मेयर प्रत्याशी बिहारीलाल आर्य ने 83,548 वोटों से जीत हासिल की है. उन्हें 1,23,451 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर कांग्रेस के अरविंद कुमार बब्लू रहे, उन्हें 39903 मत मिले.

Trending news