UP Nikay Chunav: यूपी में पहली बार यहां जीती BJP? मुस्लिम बहुल इलाके में ऐसे लहराया 'भगवा'
Advertisement

UP Nikay Chunav: यूपी में पहली बार यहां जीती BJP? मुस्लिम बहुल इलाके में ऐसे लहराया 'भगवा'

UP Civic Polls: यूपी निकाय चुनाव (UP Municipal Election) में मुस्लिम बहुल खैराबाद नगर पालिका (Khairabad Nagar Palika) में भी बीजेपी (BJP) ने विजय पताका फहरा दी है. आइए जानते हैं कि ये कैसे मुमकिन हो पाया?

UP Nikay Chunav: यूपी में पहली बार यहां जीती BJP? मुस्लिम बहुल इलाके में ऐसे लहराया 'भगवा'

UP Municipal Election: यूपी निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) में बीजेपी (BJP) ने क्लीन स्वीप कर दिया है. यूपी के सभी 17 नगर निगमों पर बीजेपी ने भगवा लहरा दिया है. निकाय चुनाव में सबसे बड़ा कमाल तो सीतापुर (Sitapur) जिले की खैराबाद नगर पालिका (Khairabad Nagar Palika) में देखने को मिला. खैराबाद निकाय चुनाव के नतीजों ने सभी को चौंका दिया. खैराबाद एक मुस्लिम बहुल इलाका है. खैराबाद नगर पालिका के अध्यक्ष पद पर आज तक कोई भी बीजेपी कैंडिडेट काबिज नहीं हो पाया था लेकिन अब ये मुमकिन हो गया है. यूपी निकाय चुनाव 2023 में बीजेपी उम्मीदवार बेबी गुप्ता ने 528 वोटों से जीत दर्ज करके इतिहास रच दिया है. आइए जानते हैं कि खैराबाद की सियासी राजनीति का इतिहास क्या रहा है?

खैराबाद में टूटा ये रिकॉर्ड

बता दें कि मुस्लिम बहुल खैराबाद नगर पालिका की चर्चा इस वजह से भी हो रही है क्योंकि बीते 70 साल यहां कोई गैर-मुस्लिम चेयरमैन नहीं बना है. इससे पहले बाबू राधा शरन श्रीवास्तव सन् 1951 से 1953 तक खैराबाद नगर पालिका के चेयरमैन रहे थे. बीजेपी खैराबाद नगर पालिका के चुनाव में इससे पहले कई बार अपना कैंडिडेट उतार चुकी थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली थी. पर इस बार इतिहास पलट दिया गया. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बीजेपी समर्थक भी निकाय चुनाव से पहले इसी बात को बार-बार वोटर्स से कह रहे थे कि इस बार 'इतिहास पलट देना है'.

कड़ी टक्कर में BJP की जीत

जान लें कि खैराबाद नगर पालिका के अध्यक्ष पद के चुनाव में बीजेपी कैंडिडेट बेबी गुप्ता ने कुल 9,162 वोट हासिल किए और वो अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी निर्दलीय उम्मीदवार रजिया बेगम से 528 वोटों से विजयी हुईं. रजिया बेगम को 8,634 वोट मिले. रजिया बेगम पूर्व में दो बार चेयरमैन रह चुके हनीफ अंसारी की पत्नी हैं.

किसे जाता है जीत का श्रेय?

जीत के बाद बेबी गुप्ता बहुत खुश नजर आईं. बेबी गुप्ता से जब पूछा गया कि आप इस जीत का श्रेय किसे देना चाहती हैं तो उन्होंने जवाब में कहा कि मैं इस जीत का श्रेय सबको देना चाहती हूं. खैराबाद की जनता को देना चाहती हूं जिसने मेरा साथ दिया.

जरूरी खबरें

वसुंधरा राजे से 15 साल में 15 बार भी बात नहीं हुई, मिलीभगत के आरोप पर बोले CM गहलोत
कर्नाटक से BJP के पांव उखाड़ने की तैयारी, कांग्रेस करने जा रही ये नया प्रयोग

Trending news