Today Weather Update: आज गुजरात में कहर बनकर टूटेगी बारिश, कई जिलों में रेड अलर्ट; इन राज्यों में भी भारी बरसात की चेतावनी
Advertisement

Today Weather Update: आज गुजरात में कहर बनकर टूटेगी बारिश, कई जिलों में रेड अलर्ट; इन राज्यों में भी भारी बरसात की चेतावनी

All India Rain Forecast:आज देश में भारी बरसात का प्रकोप देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने गुजरात में भारी से भी भारी बरसात की चेतावनी जारी की है. इसके चलते वहां पर रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

 

Today Weather Update: आज गुजरात में कहर बनकर टूटेगी बारिश, कई जिलों में रेड अलर्ट; इन राज्यों में भी भारी बरसात की चेतावनी

Weather Forecast Today: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार हो रही बारिश से शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिसके बाद शुक्रवार को वहां पर ट्रैफिक की रफ्तार धीमी नजर आई. मुंबई के चेंबूर में तो बारिश का पानी घरों में घुस आया. वहीं मौसम विभाग ने मुंबई और आसपास के इलाकों में आज भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों के लिए यह अलर्ट (ORANGE ALERT FOR MUMBAI) जारी किया गया है, उनमें पालघर, मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और रत्नागिरी शामिल हैं. 

रायगढ़ में मरने वालों की संख्या 22 हुई

इसके साथ ही महाराष्ट्र के रायगढ़ में हादसे से मरने वालों की संख्या 22 हो गई है. वहां पर पास की पहाड़ी खिसककर गांव पर गिर गई थी. पालघर के कुछ इलाकों में बारिश का रेड अलर्ट जारी है. रायगढ़ के ईरशाल वाडी गांव में जो तबाही मची है, उसमें कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनके रिश्तेदार इस तबाही की चपेट में आ गए. हालांकि उनकी किस्मत अच्छी रही, जिसके चलते उनका घर चपेट में नहीं आया और वह अपने परिवार समेत अपनी जान बचाने में सफल रहे. 

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट (UTTRAKHAND ORANGE ALERT) जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार शाम से शनिवार दोपहर तक प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने जानकारी दी है कि प्रदेश में टिहरी, पौड़ी देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, बागेश्वर और चंपावत में भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में ऑरेंज वारंट की चेतावनी को बरकरार रखा गया है. 

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Rain Alert) के बैतूल, रतलाम, उज्जैन, आगर, छिंदवाड़ा, सीहोर, हरदा, खंडवा, खरगोन, देवास और इंदौर में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि नरसिंहपुर, सिवनी, बालाघाट, रायसेन, नर्मदापुरम, बड़वानी, झाबुआ, धार, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में मध्यम बरसात का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

गुजरात में होगी सबसे खतरनाक बारिश

बारिश को लेकर सबसे बड़ा अलर्ट गुजरात (GUJARAT RED ALERT) में जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में 3 दिनों तक भारी से भी ज्यादा भारी बारिश हो सकती है. इसके चलते वहां रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिन जिलों में यह अलर्ट जारी किया गया है, उनमें देवभूमि द्वारका, नवसारी, वलसाड, डांग, भावनगर, सौराष्ट्र और तापी शामिल हैं. इन जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहने और राहत बचाव अभियान की तैयारी रखने का निर्देश दिया गया है. 

हिमाचल में फिर टूटेगा बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) में एक बार फिर तेज बारिश कह बनकर टूटने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में अगले 3 दिनों तक भारी से भारी बारिश हो सकती है. इसे देखते हुए राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस-प्रशासन के तमाम अधिकारियों को अपने इलाकों में हालात पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. 

Trending news