Deepest Metro Station: इस शहर में बन रहा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन, अब तक दिल्ली के नाम था यह रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11666740

Deepest Metro Station: इस शहर में बन रहा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन, अब तक दिल्ली के नाम था यह रिकॉर्ड

Metro Station: देश के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन का रिकॉर्ड अब तक दिल्ली मेट्रो के नाम था. येलो लाइन पर स्थित हौज खास मेट्रो स्टेशन की गहराई 29 किलोमीटर थी. यहां 23 एस्क्लेटर और 9 लिफ्ट्स लगी थीं.

Deepest Metro Station: इस शहर में बन रहा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन, अब तक दिल्ली के नाम था यह रिकॉर्ड

Kolkata Metro: भारत में मेट्रो नेटवर्क के विस्तार पर सरकार का खास ध्यान दे रही है. देश के कई शहरों में मेट्रो परियोजनाओं पर काम चल रहा है. इसके चलते कई नए रिकॉर्ड भी बन रहे हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड हाल ही में देश की सबसे पुरानी कोलकाता मेट्रो ने बनाया जब देश में पहली अंडरवाटर मेट्रो चली. इसके अलावा कोलकाता मेट्रो के नाम ही देश के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन का रिकॉर्ड है.

हावड़ा मैदान स्टेशन कोलकाता मेट्रो की ग्रीन लाइन पर स्थित है. इस स्टेशन की गहराई करीब 33 मीटर है. यह स्टेशन कोलकाता मेट्रो लाइन 2, जिसे ईस्ट-वेस्ट मेट्रो और ग्रीन लाइन के नाम से भी जाना जाता है, पर स्थित है. यही लाइन हुगली नदी के नीचे से भी निकलती है.

हुगली नदी के नीचे सुरंग
हुगली नदी के नीच बनी इस सुरंग में होकर मेट्रो कोलकाता से हावड़ा पहुंची है. नदी के नीचे मेट्रो के लिए दो सुरंगे बनाई गई हैं. हुगली नदी के नीचे बनी यह मेट्रो सुरंग 520 मीटर लंबी है. सुरंग की पूरी लंबाई की बात करें, तो यह 10.8 किलोमीटर अंडरग्राउंड है. यात्री पानी के नीचे बनी इस आधा किलोमीटर की सुंरग से 1 मिनट से भी कम समय में गुजरेंगे. जल्द ही हावड़ा मैदान से एस्प्लेनेड तक 4.8 किलोमीटर के भूमिगत खंड पर ट्रायल रन शुरू होगा. उम्मीद है कि इस खंड पर वाणिज्यिक सेवाएं इसी साल शुरू हो जाएंगी.

जल्द टूट जाएगा हावड़ा मैदान स्टेशन का रिकॉर्ड
हावड़ा मैदान स्टेशन के पास देश के सबसे गहरे स्टेशन होने का रिकॉर्ड ज्यादा दिन तक नहीं रहने वाला है. क्योंकि देश के एक अन्य शहर में इससे भी गहरा स्टेशन बन रहा है. यह मेट्रो स्टेशन पुणे में बन रहा है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक सिविल कोर्ट इंटरचेंज स्टेशन 33.1 मीटर के करीब गहरा होगा. 

अब तक दिल्ली मेट्रो के नाम था यह रिकॉर्ड
वैसे देश के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशन का रिकॉर्ड अब तक दिल्ली मेट्रो के नाम था. येलो लाइन पर स्थित हौज खास मेट्रो स्टेशन की गहराई 29 किलोमीटर थी. यहां 23 एस्क्लेटर और 9 लिफ्ट्स लगी थीं. बाद में जब मेट्रो की मेजेंटा लाइन भी शुरू हुई तो स्टेशन से गुजरी. अब यह स्टेशन येलो और मेजेंटा लाइन के बीच एक इंटरचेंज स्टेशन है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news