देश की ऐसी जगह जहां पहुंचते ही ट्रेन की लाइट बंद हो जाती है, पसर जाता है यात्रियों में खौफ
Advertisement
trendingNow11862156

देश की ऐसी जगह जहां पहुंचते ही ट्रेन की लाइट बंद हो जाती है, पसर जाता है यात्रियों में खौफ

Indian Train: यह जगह एक स्टेशन के पास मौजूद है जो तमिलनाडु में स्थित है. चेन्नई के ताम्बरम रेलवे स्टेशन के पास एक जगह से जब ट्रेन गुजरती है, तो वहां की बिजली अपने आप बंद हो जाती है. इसका कारण मजेदार है.

देश की ऐसी जगह जहां पहुंचते ही ट्रेन की लाइट बंद हो जाती है, पसर जाता है यात्रियों में खौफ

Tambaram Railway Station: भारतीय रेलवे को देश के यातायात की रीढ़ कहा जाता है. हर दिन लाखों यात्रियों को भारतीय रेलवे उनकी मंजिल तक पहुंचाता है. बेहद कम कीमत और सुरक्षित तरीके से आप एक राज्य से दूसरे राज्य या शहर तक पहुंच सकते हैं. मजे की बात है कि लोग भारतीय रेलवे के बारे में कई दिलचस्प चीजों को लगातार जानना चाहते हैं. इसी कड़ी में आइए आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां पर पहुंचकर ट्रेन की बत्ती अपने पास गुल हो जाती है.

दरअसल, यह एक ऐसी जगह है जहां कुछ खास कारणों के चलते ट्रेन की बत्ती गुल हो जाती है. यह जगह कोई और नहीं बल्कि तमिलनाडु में स्थित चेन्नई के ताम्बरम रेलवे स्टेशन के पास की एक जगह है. यहां से जब लोकल ट्रेन गुजरती है, तो वहां की बिजली अपने आप बंद हो जाती है. खास बात है कि ऐसा सिर्फ लोकल ट्रेन के साथ होता है एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों के साथ इस तरह की कोई समस्या नहीं देखने को मिलती और उनमें लाइट सप्लाई बनी रहती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा इसलिए है क्योंकि इस जगह ओएचई में करंट नहीं होता है.जो उपकरण इलेक्ट्रिक लोकोमॉटिव को बिजली प्रदान करते हैं, वहां के ओवर हेड इक्विपमेंट में करंट नहीं होता. ऐसी जगहों को नेचुरल सेक्शन कहा जाता है. यह जगह रेलवे की ओर से बनाई जाती हैं और ये बनाने का उद्देश्य ओवरहेड वोल्टेज और करंट को बनाए रखना है. इसे सीयूटी करंट कहा जाता है और इससे नए करंट जोन की शुरुआत होती है. 

इसकी वजह से कुछ दूर तक बिजली नहीं होती है और नए करंट जोन की वजह से बिजली की दिक्कत होती है. जो लोकल ट्रेन की लाइटें होती हैं, वो ड्राइवर के केबिन से चलती है और इनका पावर सिस्टम अलग होता है और ये इस जगह प्रभावित होता है. लोकल ट्रेन की बिजली सप्लाई ड्राइवर के केबिन से होकर जाती है. ड्राइवर केबिन में पावर सिस्टम लगा रहता है, जो ओएचई से बिजली लेती है और पूरी ट्रेन को सप्लाई देती है.

Trending news