Taj- Divided By Blood: अकबर के बेटे की मां थी अनारकली? सलीम से इश्क लड़ाने पर जिसकी थी जान गई
Advertisement

Taj- Divided By Blood: अकबर के बेटे की मां थी अनारकली? सलीम से इश्क लड़ाने पर जिसकी थी जान गई

Taj OTT Series: मुगल इतिहास (Mughal History) के एक दो नहीं कई ऐसे किस्से हैं. जो अबतक अबूझ पहेली बने हुए हैं. अब मुगल बादशाहों के इतर सलीम-अनारकली की लव स्टोरी (Salim Anarkali love story) की मिसाल को ले लीजिए. इसमें कुछ इतिहासकारों की बात बहुत से लोगों को हजम नहीं होगी. 

Taj- Divided By Blood: अकबर के बेटे की मां थी अनारकली? सलीम से इश्क लड़ाने पर जिसकी थी जान गई

Mughal dark truth: आजकल ओटीटी सीरीज 'ताज: डिवाइडेड बाई ब्लड' (Taj: Divided By Blood) जमकर सुर्खियों में है. इसकी वजह मुगल इतिहास (Mughal History) की वो पटकथा है जिसपर यकीन करना आसान नहीं है. दरअसल इस वेब सीरीज की थीम में सलीम और अनारकली की मोहब्बत के साथ-साथ दिखाया गया है कि अनारकली अकबर की दासी और रखैल थी. जो इतनी बला की खूबसूरत थी कि सलीम (Salim) उसके आगोश में जाने से खुद को रोक नहीं पाया. जब ये बात अकबर (Akbar) को मालूम चली तो आगे इस लव स्टोरी (Salim Anarkali Love Story) का जो अंजाम हुआ उसे लोगों ने मुगले-आजम (Mughal-e-Azam) फिल्म में देखा होगा. 

'अनारकली मुगल सल्तनत की रहस्यमयी नायिका'

दरअसल ये कहानी है रिश्तों की उस अबूझ पहेली की जो किसी प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाने वाले रिजनिंग के सवाल जैसी है. ये कहानी है ही इतनी ट्रिकी और घुमावदार है, जो चकरघिन्नी की तरह किसी का दिमाग भी हिला देगी. अनारकली के बारे में कुछ इतिहासकारों का कहना है कि वो दरअसल अकबर के हरम में थी. बादशाह की चहेती थी जो उसके तीसरे बेटे दानियाल की मां थी. पैदा होते ही बच्चा उससे अलग कर दिया गया. फिर एक दिन उसकी मुलाकात सलीम से हुई और लोगों को बाते बनाने का मौका मिल गया.

इतिहासकारों की राय में मतभेद

कहा जाता है कि दानियाल से अकबर ने ये बात छिपाए रखी कि उसकी मां कौन थी. वेब सीरीज कहती है कि बेटे को जन्म देने के बाद अकबर ने उसे शहजादे का दर्जा दिया लेकिन दुनिया को ये भनक नहीं लगने दी गई कि वो एक दासी या रखैल से पैदा हुआ. इसी वजह से अनारकली हरम में कैद कर दी गई. जब ये बात सलीम और अनारकली की मोहब्बत के आड़े आई तो बवाल कट गया. 

वेब सीरीज से इतर अनारकली की कहानी को लेकर इतिहासकारों में कोई एक राय नहीं है. किसी इतिहासकार ने लिखा कि अनारकली को अकबर के हरम की रखैल बताया तो किसी ने ये लिखा कि अनारकली हरम में नहीं बल्कि मुगलों की एक साधारण दासी थी, जो सलीम की मां मरियम उज जमानी की सेवा के लिए तैनात थी. एक इतिहासकार ने लिखा है कि मरियम हिंदू थीं जो मानसिंह की बहन थीं. इसी दौरान सलीम ने अनारकली को देखा और उसपर लट्टू हो गया. अकबर को ये रिश्ता मंजूर नहीं था, लिहाजा अनारकली को दीवार में चुनवाकर मौत की सजा दी गई. कुछ इतिहासकार इस पूरे मामले को फर्जी, काल्पनिक और अवास्तविक मानते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news