Supreme Court Live Telecast: सुप्रीम कोर्ट के लिए एतिहासिक दिन, अब घर बैठे लाइव देखें अदालत की कार्यवाही
Advertisement
trendingNow11370089

Supreme Court Live Telecast: सुप्रीम कोर्ट के लिए एतिहासिक दिन, अब घर बैठे लाइव देखें अदालत की कार्यवाही

Supreme Court News: प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में हाल ही हुई बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की कार्यवाही के सीधे प्रसारण का फैसला लिया गया था. यह निर्णय इस संबंध में 2018 में एक फैसला सुनाए जाने के लगभग चार वर्ष बाद लिया गया. 

Supreme Court Live Telecast: सुप्रीम कोर्ट के लिए एतिहासिक दिन, अब घर बैठे लाइव देखें अदालत की कार्यवाही

Supreme Court Live Streaming​:  सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. देश की सर्वोच्च न्यायालय ने मंगलवार को पहली बार अपनी संविधान पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण (Live Telecast) शुरू किया. लाइव स्ट्रीमिंग सुप्रीम कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ यूट्यूब पर भी की गई.

इन मामलों की हुई लाइव स्ट्रीमिंग
मंगलवार को जिन मामलों की सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग हुई उनमें -  सवर्ण गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई, केंद्र और दिल्ली सरकारों की शक्तियों का विवाद, शिवसेना का असली हकदार कौन, चुनाव आयोग को अभी यह तय करने से रोकने लिए उद्धव ठाकरे गुट की याचिका पर सुनवाई. इसके साथ ही ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (AIBE) के मुद्दे पर सुनवाई हुई.

प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता में हाल ही हुई बैठक में 27 सितंबर से सभी संविधान पीठ की कार्यवाही के सीधे प्रसारण का फैसला लिया गया था. यह निर्णय इस संबंध में 2018 में एक फैसला सुनाए जाने के लगभग चार वर्ष बाद लिया गया. 

2018 में सुनाया गया था फैसला
गौरतलब है कि कि 27 सितंबर, 2018 को, भारत के तत्कालीन प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने संवैधानिक महत्व के मामलों की कार्यवाही के सीधे प्रसारण या वेबकास्ट को लेकर ऐतिहासिक निर्णय लिया था. 

सुप्रीम कोर्ट का अपना लाइव स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म होगा
फिलहाल सुप्रीम कोर्ट की लाइव स्ट्रीमिंग यू ट्यूब और सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर हो रही है. लेकिन जल्द ही इसके लिए अलग प्लेटफॉर्म होगा. प्रधान न्यायाधीश यू.यू ललित ने सोमवार को कहा था कि अदालत की कार्यवाही के सीधे-प्रसारण के लिए ‘यूट्यूब’ के इस्तेमाल के बजाय इसका अपना 'प्लेटफॉर्म' होगा.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news