IIT-UPSC के बाद एक और परीक्षा में धराशाई हुआ ChatGPT, छात्रों का प्रर्दशन AI से बेहतर
Advertisement

IIT-UPSC के बाद एक और परीक्षा में धराशाई हुआ ChatGPT, छात्रों का प्रर्दशन AI से बेहतर

ChatGPT And Audits Exam: जिस चैट जीपीटी को दुनिया के कामगारों के लिए खतरा बताया जा रहा था, वो चैटजीपीटी आईआईटी-यूपीएससी (IIT-UPSC) के बाद एक और परीक्षा में छात्रों के आगे धराशाई हो गया. इस परीक्षा में AI से बेहतर परफॉर्मेंस छात्रों ने दिया.

ChatGPT

ChatGPT UPSC Question Answer: मार्केट में चैट जीपीटी (ChatGPT) के आने से अनुमान लगाया जा रहा था कि लाखों नौकरियों पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन एक के बाद एक भारतीय परीक्षाओं में चैट जीपीटी (ChatGPT) ने मात खाई है, चाहें! आईआईटी (IIT Exam) की परीक्षा हो या फिर यूपीएससी (UPSC Exam) की, चैट जीपीटी (ChatGPT) इन परीक्षाओं को पास करने में असफल रहा है. चैटजीटीपी की तारीफ करने वालों को यह खबर बहुत चूभेगी कि एक और परीक्षा में ओपनएआई (Opne AI) धराशाई हो गया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो लेखा परीक्षा में चैट जीपीटी (ChatGPT) का प्रदर्शन बहुत खराब रहा है. Opne AI की तुलना छात्रों से की जाए तो उन्होंने ओपन एआई से ज्यादा बेहतर परफॉर्म किया है.

Opne AI ने जीता रिसर्चर का दिल

इससे जुड़ी एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि लेखा परीक्षाओं में छात्रों ने ओपनएआई (Opne AI) के चैटबॉट (ChatBoat) उत्पाद चैटजीपीटी की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है. इसके बावजूद रिसर्चर्स ने कहा है कि चैटजीपीटी का प्रदर्शन प्रभावशाली रहा और यह परिवर्तनकारी है जो हर किसी के पढ़ाने और सीखने के तरीके को बदल देगा. ओपनएआई से जुड़ी इस रिसर्च में ब्रिघम यंग यूनिवर्सिटी (Brigham Young University), अमेरिका और 186 अन्य विश्वविद्यालयों के शोधकर्ता शामिल थे. इस रिसर्च के जरिए वो जानना चाहते थे कि ओपनएआई की प्रौद्योगिकी लेखा परीक्षाओं में कैसी साबित होगी.

छात्रों को मिले ज्यादा अंक

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी इस रिसर्च को 'इश्यूज इन एकाउंटिंग एजुकेशन' में प्रकाशित किया गया है. शोधकर्ताओं की लेखा परीक्षा में छात्रों ने चैटजीपीटी को मिले 47.4 प्रतिशत अंकों की तुलना में कुल औसत 76.7 प्रतिशत अंक प्राप्त किए. इस AI को डेवलप करने वाली कंपनी का दावा है, यह दुनिया में हेल्थ से लेकर शिक्षा और केंटेंट से लेकर सॉफ्टवेयर सभी क्षेत्रों में क्रांति ला देगा.

(इनपुट: एजेंसी)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news